कोलकाता: महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के आरोपी संजय रॉय की डीएनए मैपिंग कराएगी पुलिस, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा

महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के विरोध में और घटना की मजिस्ट्रेट जांच की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टर, प्रशिक्षु और परास्नातक प्रशिक्षु डॉक्टरों की हड़ताल सोमवार को लगातार चौथे दिन जारी है। हड़ताल के कारण अस्पतालों में सेवाएं बाधित हैं और मरीज परेशान हैं।

Woman Doctor rape murder case kolkata

महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या मामला

मुख्य बातें
  • कोलकाता: महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के आरोपी की डीएनए मैपिंग कराएगी पुलिस
  • कोलकाता पुलिस ने तीन जूनियर डॉक्टरों और एक हाउस स्टाफ को तलब किया
  • डॉक्टरों की लगातार चौथे दिन भी हड़ताल और विरोध-प्रदर्शन जारी है, मरीज परेशान
RG Kar Medical College Rape and Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर के दुष्कर्म और हत्या के आरोपी संजय रॉय की डीएनए मैपिंग कराए जाएगी। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या में एक से अधिक लोग शामिल थे या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए आरोपी संजय के डीएनए नमूने का पीड़ित के शरीर से एकत्र किए गए वीर्य से मिलान किया जाएगा। पुलिस इस मामले में जांच को तेजी से आगे बढ़ा रही है, वहीं छात्रों का आक्रोश और विरोध-प्रदर्शन भी लगातार बढ़ रहा है।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा

वहीं, कोलकाता में महिला डॉक्टर रेप-मर्डर केस में आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल संदीप घोष ने इस्तीफा दे दिया है। डॉ. संदीप घोष ने न सिर्फ आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल पद से बल्कि सरकारी सेवा से भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं, कोलकाता पुलिस मुख्यालय लाल बाजार ने तीन जूनियर डॉक्टरों और एक हाउस स्टाफ को तलब किया है। ये घटना वाली रात ड्यूटी पर थे। इस मामले ने न सिर्फ कोलकाता और प. बंगाल बल्कि पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। पीड़ित डॉक्टर के समर्थन में कई शहरों के अस्पतालों में डॉक्टरों ने हड़ताल का भी ऐलान किया है।

जाच की मांग को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के विरोध में और घटना की मजिस्ट्रेट जांच की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टर, प्रशिक्षु और परास्नातक प्रशिक्षु डॉक्टर की हड़ताल सोमवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहने के कारण अस्पतालों में सेवाएं बाधित हैं। सूत्रों ने बताया कि पिछले तीन दिन से जूनियर चिकित्सक आपात ड्यूटी कर रहे थे लेकिन सोमवार को सुबह से उन्होंने आपात सेवाएं भी रोक दी हैं। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के एक प्रदर्शनरत जूनियर डॉक्टर ने कहा, हम अपनी सहकर्मी के हत्या मामले की सीबीआई या किसी मौजूदा मजिस्ट्रेट से निष्पक्ष जांच कराना चाहते हैं। हम पुलिस की मौजूदा जांच से असंतुष्ट हैं। न्याय मिलने तक और जब तक राज्य सरकार सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की फुलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करती, हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा।
आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अंदर शुक्रवार को सुबह परास्नातक प्रशिक्षु महिला चिकित्सक का शव मिला था। इस मामले में शनिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, जो अस्पताल परिसर में अक्सर आने वाला एक बाहरी व्यक्ति था। इस स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार ने सभी वरिष्ठ डॉक्टरों की छुट्टी रद्द कर दी है। सोमवार को राज्य सरकार के अस्पतालों के बाह्यरोग विभागों में बड़ी संख्या में मरीज पहुंचे। प्रदर्शन कर रहे चिकित्सकों को देशभर के विभिन्न हिस्सों से समर्थन मिल रहा है। ‘फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (फोरडा) ने हड़ताल का समर्थन किया है और सोमवार को वैकल्पिक सेवाओं को रोकने का देशव्यापी आह्वान किया है।

दिल्ली में 10 सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों की हड़ताल

दिल्ली में 10 सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने कोलकता में एक रेजीडेंट डॉक्टर के दुष्कर्म एवं हत्या मामले को लेकर सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एक बयान में बताया कि मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग हॉस्पिटल, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, जीटीबी, इहबास, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर मेडिकल कॉलेज और राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान के चिकित्सक सुबह नौ बजे शुरू हुई इस हड़ताल में शामिल हैं।
आरडीए के अनुसार, अनिश्चतकालीन हड़ताल के दौरान सभी बाह्यरोगी विभाग (ओपीडी), ऑपरेशन थिएटर और वार्ड ड्यूटी बंद रहेगी, लेकिन आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि आपात चिकित्सा वाले रोगियों को परेशानी न हो। फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सक के दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर यह कदम उठाया है। पश्चिम बंगाल के इस सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में गुरुवार रात को 32 वर्षीय डॉक्टर का शव अर्द्ध नग्न हालत में मिला था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited