Reactions on Earthquake: भूकंप से कांपी दिल्ली से लेकर लखनऊ की धरती, लोगों में घबराहट सुनिए क्या बता रहे लोग-Video

Reactions on Earthquake: दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी, मध्यप्रदेश, राजस्थान आदि जगहों पर भूकंप के झटके आएहे जिससे लोगों में दहशत फैल गई और लोग घरों से बाहर निकल आए, देखिए क्या बता रहे हैं लोग

Reactions on Earthquake

भूकंप के झटके सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि कई अन्य शहरों में भी महसूस किए गए

Earthquake Latest News:नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसके झटके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए।रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा।
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (NCS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था।
नेपाल में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है। भूकंप के झटके दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए, जिसके चलते ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग बाहर निकल आए।
सुनिए लोगों के क्या रिएक्शन थे (Reactions on Earthquake)-
इस बार भूकंप के झटके सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि कई अन्य शहरों में भी महसूस किए गए, दिल्ली के साथ यूपी-बिहार और राजस्थान, मध्यप्रदेश में भी भूकंप के झटके आए हैं।

काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था केंद्र

भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बस्ती, बाराबंकी, फिरोजाबाद, अमेठी, गोंडा, प्रतापगढ़, भदोही, बहराइच, गोरखपुर और देवरिया जिलों के अलावा बिहार के कटिहार, मोतीहारी तथा पटना में भी महसूस किए गए कहा जा रहा है कि इसका केंद्र नेपाल में काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था।

ये है भूंकप के आने की वजह

गौर हो कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं और ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है। बार-बार टकराने से इन प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं और जब दबाव ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। इनके टूटने के कारण अंदर की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजने लगती है। इसी क्रिया के बाद भूकंप आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited