भारत के 6 सूबों में भूकंप के झटके: पिथौरागढ़ में सुबह तो दिल्ली-NCR में देर रात थर्राई धरती; नेपाल में 6 की मौत

Earthquake in Delhi NCR: दरअसल, जिस वक्त दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके आए थे, उससे कुछ मिनट पहले नेपाल में इनकी दस्तक हुई थी। वहां देर रात करीब 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफसरों के अनुसार, मणिपुर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

earthqauke in india nepal

भूकंप के झटके देर रात दिल्ली-एनसीआर में दो बजे के आसपास महसूस किए गए थे।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Earthquake in Delhi NCR: भारत के छह सूबों में मंगलवार (नौ नवंबर, 2022) को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सुबह तो दिल्ली-NCR में देर रात धरती थर्राई थी। लोगों ने एक मिनट तक रुक-रुक कर इन झटकों को देर रात महसूस किया था। झटकों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में धरती कांपी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया और नेपाल के अलावा ये झटके चीन में भी महसूस किए गए।
बुधवार (नौ नवंब, 2022) की सुबह करीब 6.27 बजे सूबे के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से इस बाबत समाचार एजेंसी एएनआई को यह भी बताया गया कि भूकंप की गहराई जमीन से पांच किलोमीटर नीचे थी, जबकि देर रात करीब दो बजे दिल्ली-एनसीआर में धरती कांपी थी।
जो लोग उस दौरान जग रहे थे, वे घबरा कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे। दिल्ली में आए भूकंप पर एक टैक्सी चालक ने एएनआई को बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वह सवारी लेकर जा रहा था, तभी भूकंप के झंटके महसूस हुए। इसके बाद सवारी उतर गई। उन लोगों ने थोड़े समय के लिए झटके महसूस किए थे।
इस बीच यूपी के ग्रेटर नोएडा में एक शख्स ने बताया, "मैं मेरे कुछ दोस्तों के साथ अपने घर पर फिल्म देख रहा था तभी मुझे झटके महसूस हुए। मुझे लगा मेरा दोस्त मेरी कुर्सी हिला रहा है लेकिन फिर उन सब ने भी इसे महसूस किया। हम कुछ देर के लिए खंभे के पास खड़े रहे, यह सामान्य होने के बाद हम बाहर निकले।"
दरअसल, जिस वक्त दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके आए थे, उससे कुछ मिनट पहले नेपाल में इनकी दस्तक हुई थी। वहां देर रात करीब 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफसरों के अनुसार, मणिपुर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।
एएनआई से वहां डोटी की मुख्य जिला अधिकारी कल्पना श्रेष्ठ ने बताया था कि पांच लोग घायल हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। जिले भर में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है।
बाद में अफसरों की ओर से बताया गया कि नेपाल के दोती जिले में स्थानीय समयानुसार लगभग 2:12 बजे भूकंप के बाद एक घर गिरने से तीन लोगों की मृत्यु हुई। मृतकों की पहचान अभी नहीं हो पाई है, पर मरने वालों में एक महिला और दो बच्चे होने की आशंका है। इस बीच, पुलिस की ओर से बताया गया कि दोती जिले में कल रात भूकंप के बाद एक घर गिरने से मरने वालों की संख्या अब छह हो गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited