सुबह-सुबह डोली धरती, लद्दाख के बाद बांग्लादेश में भी आया भूकंप

Earthquake Today: लद्दाख में सुबह 8:25 बजे रिक्टर स्केल पर 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद बांग्लादेश में सुबह करीब 9 बजकर 5 मिनट पर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया।

Earthquake.

भूकंप

Earthquake Today: आज सुबह-सुबह लद्दाख समेत पड़ोसी देश बांग्लादेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बांग्लादेश में सुबह करीब 9 बजकर 5 मिनट पर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। इसके झटके त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर में भी महसूस किए गए। वहीं इससे पहले लद्दाख में भी भूकंप महसूस किया गया था। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी में 10 किमी की गहराई पर था।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, शनिवार सुबह 8:25 बजे रिक्टर स्केल पर 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण अभी तक किसी प्रकार की जान-माल की हानि के नुकसान की सूचना नहीं है।

क्यों आता है भूकंप?

हमारी पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो हमेशा चलायमान अवस्था में रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं, जिससे फाल्ट जोन बन जाता है। इस फाल्ट जोन से ऊर्जा बाहर की ओर निकलती है। ऊर्जा के निकलने से जो हलचल होती है, उसे भूकंप कहा जाता है और यही भूकंप का केंद्र भी होता है। यह केंद्र जितना नजदीक होता है, उतने ज्यादा झटके महसूस होते हैं। आम तौर पर 0 से 5 तीव्रता के झटके नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, इससे ऊपर के झटके भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited