Earthquake : भूकंप के झटकों से कांपी अंडमान की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

Earthquake in Andaman Sea: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अंडमान सागर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके रात में करीब 10:46 पर महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अक्षांश 10.25 और देशांतर 93.82 पर 10 किमी की गहराई पर पाया गया।

earthquake

अंडमान में शुक्रवार रात महसूस किए गए भूकंप के झटके।

मुख्य बातें
  • रात 10 बजकर 46 मिनट पर अंडमान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 थी
  • भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर नहीं है
Earthquake in Andaman Sea: अंडमान सागर में रविवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूगर्भ विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। रात 10 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। एनसीएस के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र जमीन के भीतर 10 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप से किसी तरह के जान एवं माल की नुकसान होने की खबर नहीं है।

रात करीब 11.32 बजे महसूस किए गए झटके

इससे पहले गत मार्च में अंडमान में भूकंप के झटके महसूस किए गइ। इस भूकंप की तीव्रता 4.2 थी। इस भूकंप के झटके भी रात करीब 11.32 बजे महसूस किए गए। एनसीएस के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र जमीन से 67 किलोमीटर की गहराई पर था।
बता दें कि अंडमान द्वीपों का एक समूह है। इस क्षेत्र में छोटे-बड़े 572 द्वीप हैं। इनमें से 38 द्वीपों पर लोग बसे हुए हैं। इससे पहले नवंबर महीने में भी अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 19 नवंबर को अंडमान निकोबार में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था. उस दौरान भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी।

इसलिए आते हैं भूकंप

पृथ्वी की निर्माण कई तरह की परतों से हुआ है। मोटे तौर पर पृथ्वी में चार प्रकार की परते पाई जाती हैं। ये परते हैं इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं, जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू हो जाता है। जब ये प्लेट्स अपने स्थान से खिसकती हैं या उनमें किसी तरह की हलचल होती है तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। इस जगह पर सबसे ज्यादा भूकंप का असर रहता है। हालांकि, भूकंप की तीव्रता अगर ज्यादा होती है तो इसके झटके काफी दूर तक महसूस किए जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited