AAP विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार, वक्फ बोर्ड में हेराफेरी के आरोप में ED की कार्रवाई

Delhi News: आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्ला खान को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है। बृहस्पतिवार को धन शोधन संबंधी एक मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश हुए। वक्फ बोर्ड में हेराफेरी के आरोप में ईडी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है।

AAP MLA Amanatullah Khan Arrested

अमानतुल्लाह खान को ईडी ने किया गिरफ्तार।

Amanatullah Khan Arrested: दिल्ली की ओखला सीट से पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया है। यानी आम आदमी पार्टी के एक और बडे़ नेता अब सलाखों के पीछे होंगे। ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप विधायक को गिरफ्तार किया है।

आप नेता अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार

विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ वक्फ की प्रॉपर्टी से जुड़े केस में मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है। जिसे लेकर सुबह 11:30 बजे से ही ईडी उनसे पूछताछ कर रही थी। ईडी ने अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है।

अमानतुल्ला ईडी के सामने हुए थे पेश

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान बृहस्पतिवार को धन शोधन संबंधी एक मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में खान की अध्यक्षता के दौरान हुईं कथित अनियमितताओं से संबंधित मामले में आप विधायक की अग्रिम जमानत याचिका पर विचार करने से पिछले सप्ताह इनकार कर दिया था जिसके बाद अब उनसे यह पूछताछ हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था ये निर्देश

शीर्ष अदालत ने उन्हें 18 अप्रैल को जांच में शामिल होने का निर्देश दिया था। ईडी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले उन्होंने पत्रकारों के सामने दावा किया कि जब वह वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष थे तो उन्होंने नियमों का पालन किया और कानूनी राय लेने के बाद और 2013 में आए नए अधिनियम (बोर्ड के लिए) के अनुसार कार्य किया।
अमानतुल्लाह खान के खिलाफ धन शोधन का मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतों से संबंधित है। इससे पहले ईडी ने दावा किया था कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती के माध्यम से बड़ी रकम नकद में अर्जित की और अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने के लिए उस रकम का निवेश किया। अमानतुल्लाह खान के परिसरों पर ईडी की छापेमारी भी हो चुकी है।

'खान ने अवैध तरीके से लाभ कमाया'

ईडी ने एक बयान में आरोप लगाया था कि वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती हुई और खान की अध्यक्षता (2018-2022) के दौरान वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर खान ने अवैध तरीके से लाभ कमाया। ईडी ने कहा कि खान ने उक्त आपराधिक गतिविधियों से नकद में बड़ी रकम अर्जित की और इस नकद राशि को अपने सहयोगियों के नाम पर दिल्ली में विभिन्न अचल संपत्तियों की खरीद में निवेश किया। इसमें कहा गया था कि छापे के दौरान कई अपराधिक सामग्री जब्त की गई, जो धन शोधन के मामले में खान की भूमिका का संकेत देती है।

AAP ने झूठे मामलों में फंसाने का लगाया आरोप

आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया था कि यह जांच उन झूठे मामलों में से एक थी जो उसकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ दायर किए जा रहे थे। उच्चतम न्यायालय ने 15 अप्रैल के अपने आदेश में खान को कोई राहत देने से इनकार कर दिया था और विधायक द्वारा ईडी के समन में शामिल न होने पर नाराजगी जताई थी।
पीठ ने उनके वकील से कहा "क्या हुआ है... बार-बार समन जारी किए गए और आप उपस्थित नहीं हुए। यह गलत है। हम इसे कैसे माफ कर सकते हैं?" पीठ ने उनके वकील से कहा। एजेंसी ने इस मामले में जनवरी में आरोपपत्र दायर किया और खान के तीन कथित सहयोगियों - जीशान हैदर, दाउद नासिर और जावेद इमाम सिद्दीकी सहित चार लोगों को नामित किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited