7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 10 जुलाई को होगा मतदान

Election Commission announced By-Elections: लोकसभा चुनाव के बाद चुनाव आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। ये चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को संपन्न होगी।

Election Commission of India

Election Commission of India

Election Commission announced By-Elections: लोकसभा चुनाव के बाद चुनाव आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। ये चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को संपन्न होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।
चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इन विधानसभा सीटों पर सदस्यों के इस्तीफे के बाद चुनाव कराना अनिवार्य हो गया है। इसमें सबसे ज्यादा 4 विधानसभा सीटें पश्चिम बंगाल की हैं। आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होना है उनमें बिहार की रुपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदाह, मानिकतला तमिलनाडु की विक्रवंदी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट हिमालच प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट शामिल हैं।

14 जून को जारी होगा नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग के मुताबिक, 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी होगा। उपचुनाव के नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून निर्धारित की गई है, स्क्रूटनी 24 जून को होगी। प्रत्याशी 26 जून तक नाम वापसी करा सकते हैं। इसके बाद वोटिंग 10 जुलाई को होगी और नतीजे 13 जुलाई को आएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited