आज गुजरात और हिमाचल चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान! 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Gujarat Election Dates: निर्वाचन आयोग शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है; गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। दोपहर तीन बजे आयोग की विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस है जिस पर सबकी नजर टिकी हुई है।

election commission

आज होगा हिमाचल और गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान

Gujarat and Himachal Pradesh Election Dates: चुनाव आयोग (Election Commission) आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Confrence) करने जा रहा है जिसमें वह हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान करेगा। दोनों राज्यों में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं। दोनों राज्यों का सियासी माहौल इन दिनों गर्म है। बीजेपी औऱ आम आदमी पार्टी दोनों ही राज्यों में एक दूसरे को जमकर घेर रही है।

दोनों राज्यों में है बीजेपी की सरकार

चुनाव आयोग की आज होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञान भवन में होगी। आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है और इस बार आम आदमी पार्टी ने दोनों राज्यों में पूरा दमखम लगा दिया है। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। वहीं गुजरात विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। हिमाचल में जहां जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया वहीं गुजरात में विजय रूपाणी को कमान सौंपी गई। हालांकि बाद में रूपाणी को हटाकर भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाया गया।

हिमाचल के चुनाव आयोग का ‘मिशन 277'

कुछ दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा है कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिए कई उपाय किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां पिछले चुनाव में 'मिशन 277' के तहत कम मतदान हुआ था। वर्ष 1983, 1998 और 2007 में मतदान प्रतिशत लगभग 71 प्रतिशत, 2002 और 2012 में लगभग 73 प्रतिशत तथा 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में यह आंकड़ा 75.57 प्रतिशत का था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited