लोकसभा स्पीकर चुनाव : पहले 'शक्ति परीक्षण' में INDIA ब्लॉक का हारना तय, जीत का जरूरी आंकड़ा NDA के पास

Lok Sabha Speaker Election 2024: स्पीकर के चुनाव में एनडीए का जीतना लगभग तय है क्योंकि जीत के लिए जरूरी सांसदों की संख्या उसके पास है। एनडीए को कुछ अन्य सांसदों का समर्थन भी मिल सकता है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

Speaker Election 2024

लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला और के सुरेश के बीच मुकाबला।

मुख्य बातें
  • लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए के ओम बिरला और इंडिया ब्लॉक के के सुरेश के बीच मुकाबला
  • बुधवार को सदन में 11 बजे होगा मतदान, भाजपा और कांग्रेस ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है
  • सात सांसद ऐसे भी हैं जो इस चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे, इन एमपी का शपथ नहीं हो पाया है
Lok Sabha Speaker Election 2024: 18वीं लोकसभा के स्पीकर पद के लिए आज एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच मुकाबला होगा। सदन में इसके लिए सुबह 11 बजे वोटिंग होगी। सभी सांसद लोकसभा अध्यक्ष के लिए वोट करेंगे। सदन में अपने सांसदों को उपस्थित रहने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने व्हिप जारी किया है। बता दें कि स्पीकर पद का चुनाव सहमति से करने की एनडीए और इंडिया की ब्लॉक की पहल असफल हो जाने के बाद यह चुनाव हो रहा है। इंडिया ब्लॉक चाहता था कि डिप्टी स्पीकर का पद उसे मिले लेकिन एनडीए इसके लिए तैयार नहीं हुआ। स्पीकर पद के लिए एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया ब्लॉक से के सुरेश उम्मीदवार हैं।

इंडिया ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं

स्पीकर पद के लिए इंडिया ब्लॉक ने अपना उम्मीदवार तो उतार दिया है लेकिन उसके पास के सुरेश को जिताने के लिए जरूरी सांसदों की संख्या नहीं है। स्पीकर पद का चुनाव जीतने के लिए उसे 271 सांसदों की जरूरत है। जबकि एनडीए के पास 293 सांसद हैं और उसे कुछ और सांसदों का समर्थन मिल सकता है। सूत्रों की मानें तो शिअद की हरसिमरत कौर, सांसद चंद्रशेखर, शिलांग से एमपी रिकी एंड्रयू बिरला के लिए वोट कर सकते हैं। वहीं इंडिया ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं।

सात सांसद नहीं डाल पाएंगे वोट

सात ऐसे सांसद भी हैं जिनका शपथ ग्रहण अभी नहीं हुआ है। इनमें पांच सांसद इंडिया ब्लॉक के हैं। सूत्रों का कहना है कि स्पीकर का चुनाव हो जाने के बाद इन्हें शपथ दिलाई जाएगी। ऐसे में ये सात सांसद स्पीकर के चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। सूत्रों का यह भी कहना है कि वाईएसआरसीपी जो कि किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं है उसने ओम बिरला का समर्थन करने का फैसला किया है।

चुनाव के लिए इंडिया ब्लॉक ने रणनीति बनाई

स्पीकर के चुनाव को देखते हुए इंडिया के घटक दलों के नेताओं ने मंगलवार को बैठक कर चुनाव से जुड़ी रणनीति पर चर्चा की। इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस भी शामिल हुई जिसने पहले कहा था कि उसे भरोसे में लिए बिना के सुरेश का नाम विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर घोषित कर दिया गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास ‘10 राजाजी मार्ग’ पर हुई बैठक में राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओब्रायन, शिवसेना (यूबीटी) के नेता अरविंद सावंत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की नेता सुप्रिया सुले, द्रमुक नेता टीआर बालू तथा कई अन्य दलों के नेता शामिल थे।

कांग्रेस पर ‘पाखंड’करने का आरोप

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को कांग्रेस को ‘आपातकाल के काले दिनों’ की याद दिलाते हुए सबसे पुरानी पार्टी पर जमकर हमला बोला। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष पद के लिये सत्तारूढ़ गठबंधन के खिलाफ उम्मीदवार उतारने के लिए विपक्ष की आलोचना की। पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नड्डा ने लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के मुद्दे पर कांग्रेस पर ‘पाखंड’ और ‘दोहरे मापदंड’ अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि मुख्य विपक्षी दल की मानसिकता में लोकतंत्र के लिए कोई जगह नहीं है। नड्डा ने सवाल किया, ‘आज तक कभी भी लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव सशर्त हुआ है। ये (विपक्ष) कह रहे हैं कि उपाध्यक्ष तय करो तब हम अध्यक्ष को समर्थन देंगे।’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited