आखिर क्यों एलन मस्क ने बंद कर दिया ब्राजिल में X, खुद किया ऐलान

एलन मस्क के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी एक्स ने शनिवार को घोषणा की कि वह ब्राजील में अपनी सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर रही है।

elon musk

ब्राजील में एक्स बंद

मुख्य बातें
  • ब्राजील में एक्स बंद
  • एलन मस्क ने खुद किया ऐलान
  • सेंसरशिप को लेकर एक्स बंद
ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स बंद हो गया है। एक्स के मालिक एलन मस्क ने खुद इसकी घोषणा की है। एलन मस्क ने ब्राजील में एक्स (पुराना नाम ट्विटर) को बंद करने का ऐलान करते हुए इसका कारण भी बताया है।

ब्राजील में क्यों बंद हुआ ट्विटर

एलन मस्क ने कहा कि ब्राजील के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस की मांगों को पूरा करने के लिए "हमें (गुप्त रूप से) ब्राजील, अर्जेंटीना, अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय कानून तोड़ने की आवश्यकता होगी। इस कारण एक्स के पास ब्राजील में अपना स्थानीय संचालन बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है"।

मिली है धमकी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने दावा किया कि न्यायाधीश ने ब्राजील में उसके एक कानून प्रतिनिधि को गुप्त रूप से धमकी दी कि यदि वह अपने प्लेटफॉर्म से कुछ सामग्री हटाने के कानूनी आदेशों का पालन नहीं करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। एक्स ने कहा, "कल (शुक्रवार) रात, एलेक्जेंडर डी मोरेस ने ब्राजील में हमारे कानूनी प्रतिनिधि को धमकी दी कि अगर हम उनके सेंसरशिप आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने एक गुप्त आदेश में ऐसा किया, जिसे हम उनके कार्यों को उजागर करने के लिए यहां साझा कर रहे हैं।"

गिनाए कारण

मस्क द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म ने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट में उसकी कई अपीलों पर सुनवाई नहीं होने, ब्राजील की जनता को इन आदेशों के बारे में सूचित नहीं किए जाने और हमारे ब्राजील के कर्मचारियों के पास इस बात की कोई जिम्मेदारी या नियंत्रण नहीं होने के बावजूद कि हमारे प्लेटफॉर्म पर सामग्री को ब्लॉक किया जाए या नहीं, मोरेस ने यह रास्ता अपनाया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited