इंजन और कोच में लगेंगे कैमरे, रेलवे ट्रैक पर रखे जा रहे विस्फोटक पत्थरों, सिलेंडर को लेकर बड़ा फैसला

देश में हो रहे लगातार रेल हादसों के बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा फैसला, रेलवे ट्रैक पर रखे जा रहे विस्फोटक पत्थरों सिलेंडर को लेकर रेल मंत्रालय अब इंजन और कोच में कैमरे लगाने जा रहा है।

railway security

रेल मंत्रालय अब इंजन और कोच में कैमरे लगाने जा रहा है

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किया जाएगा। रेलवे अब ट्रेनों में एआइ (AI) संचालित करीब 75 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। कोच के अलावा लोको पायलट को सतर्क करने के लिए लोकोमोटिव रेल इंजन में भी कैमरे लगाए जाएंगे।इंजनों पर लगाए जाने एआई से लैस सीसीटीवी कैमरों की रेंज को अंतिम रूप देने पर चर्चा चल रही है।
रेलवे ने सुरक्षा बढ़ाने के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से कोचों और इंजनों में 75 लाख एआई-संचालित सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। एआई तकनीक के कारण कैमरे पटरियों पर संदिग्ध वस्तुओं का पता लगा सकेंगे और ड्राइवरों को आपातकालीन ब्रेक लगाने के लिए सचेत करेंगे।
40,000 कोच, 14,000 लोकोमोटिव और 6000 ईएमयू को एआई-संचालिय सीसीटीवी कैमरों से लैस करने की योजना है।इंजन और कोच में लगेंगे कैमरे, इंजन के सामने और साइड में लगेंगे कैमरे, कोच के साइड और गार्ड कोच में भी लगेंगे कैमरे यानी एक ट्रेन में कुल 8 कैमरे लगेंगे।

कैमरे के जरिए ट्रैक और ट्रैक के चारों तरफ रखी जा सकेगी नजर

तीन महीने में ये कैमरे लगने शुरू होंगें और 1 साल में पूरी तरह से लागू हो जाएगा रेलवे ट्रैक पर सामान /सिलिंडर रखे जाने को लेकर रेल मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी से भी बात की है और इसे जल्द कंट्रोल करने को कहा है सूत्रों के मुताबिक ये रेल यात्रियों में डर बिठाने की साजिश है इंटेलिजेंस इकट्ठा करने पर और जोर दिया जा रहा है ट्रेन के पायलटों और गार्ड को अलर्ट किया गया है।

प्राथमिक तौर पर विदेशी हाथ होने के भी संकेत

देश में होने लगातार रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा प्राथमिक तौर पर विदेशी हाथ होने के भी संकेत मिले हैं, रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने सभी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिवों से बात की पटरियों के आसपास पहरा बढ़ाने को कहा पुलिस से अलर्ट रहने का आग्रह किया हाल में घटी घटनाओं की जांच जारी है सभी गाड़ियों के इंजन और बोगियों में कैमरे लगाए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited