26/11 Mumbai Attacks:'26/11 मुंबई हमलों पर भारत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं' बोले विदेश मंत्री जयशंकर

External Affairs Minister on 26/11 Mumbai Attacks: यह पहली बार नहीं है जब जयशंकर ने 26/11 के आतंकी हमलों के बारे में बात की है, जिसमें 16 साल पहले 166 लोग मारे गए थे।

26/11 Mumbai attacks

2008 में 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के बाद भारत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई

26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान प्रायोजित लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने मुंबई में हमले किए, जिसमें 166 लोग मारे गए और 300 से ज़्यादा लोग घायल हुए विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने रविवार को कहा कि 2008 में 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के बाद भारत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

पीटीआई ने मंत्री के हवाले से कहा, "हमें मुंबई में जो हुआ, उसे दोहराना नहीं चाहिए। वहां आतंकवादी हमला हुआ और कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। मुंबई भारत और दुनिया के लिए आतंकवाद-विरोध का प्रतीक है।"

जयशंकर ने कहा, "जब भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य था, तब वह आतंकवाद निरोधक समिति की अध्यक्षता कर रहा था। हमने आतंकवाद निरोधक समिति की बैठक उसी होटल में की थी, जिस पर आतंकवादी हमला हुआ था।"

ये भी पढ़ें- 'आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश एकजुट है...', खड़गे-राहुल ने की गांदरबल आतंकी हमले की निंदा

उन्होंने कहा, "लोग जानते हैं कि भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से खड़ा है। हम आज आतंकवाद से लड़ने में अग्रणी हैं। जब हम आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि जब कोई कुछ करता है, तो उसका जवाब दिया जाएगा।"

जयशंकर ने इस साल अप्रैल में कहा था, "मुंबई हमलों के बाद पिछली यूपीए सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने लिखा था कि 'हमने बैठकर चर्चा की। हमने सभी विकल्पों पर विचार किया। फिर हमने कुछ न करने का फैसला किया और इसका औचित्य यह था कि हमें लगा कि पाकिस्तान पर हमला करने की कीमत ऐसा न करने से कहीं ज़्यादा है।"

तत्कालीन विपक्ष में बैठी भाजपा ने 26/11 मुंबई हमलों के अपराधियों के खिलाफ़ दंडात्मक कार्रवाई न करने के लिए कांग्रेस पर बार-बार हमला किया था।

26/11 मुंबई आतंकवादी हमले

26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान प्रायोजित लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दस आतंकवादियों ने मुंबई में समन्वित हमले किए। भारतीय धरती पर हुए सबसे भीषण आतंकवादी हमले में कम से कम 166 लोग मारे गए और 300 से ज़्यादा घायल हुए।आतंकवादियों ने मुंबई में ताज पैलेस होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट, नरीमन हाउस और अन्य ठिकानों पर हमले किए। अकेले जीवित बचे आतंकवादी अजमल कसाब को नवंबर 2012 में फांसी दी गई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited