Faridabad-Jewar Airport Metro Train: फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए क्या है प्लान

Faridabad-Jewar Airport Metro Train: फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने 2041 का मास्टर प्लान तैयार किया है।

Faridabad Jewar-Airport Metro Train

फरीदाबाद और जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी मेट्रो ट्रेन

Faridabad-Jewar Airport Metro Train: ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के इस एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर काम तेजी से हो रहा है। इसी क्रम में फरीदाबाद के लोगों के लिए एयरपोर्ट तक आसान पहुंच बनाने के लिए भी काम तेजी से चल रहा है। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेने चलाने के लिए प्लान तैयार करना शुरू कर दिया है। एफएमडीए ने वर्ष 2041 का मास्टर प्लान के जरिये जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने का लक्ष्य बनाया है। प्लान में कनेक्टिविटी के जरिये फरीदाबाद को विश्वस्तरीय शहर बनाने पर फोकस किया जाएगा।
फरीदाबाद के सेक्टर 65 से जेवर एयरपोर्ट तक करीब 31 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे भी बनाया जा रहा है। ताकि एयरपोर्ट जाने में लोगों को परेशानी न हो। इसके साथ ही मेट्रो ट्रेन या रैपिड ट्रेन चलाने पर प्रावधान किया जाएगा। यह 2041 के प्लान में शामिल किया जाएगा। हालांकि मेट्रो रेल लिंक अभी तय नहीं हुआ है। मेट्रो के लिए जब सर्वे होगा तब एयरपोर्ट लिंक के लिए भी सर्वे किया जाएगा।
ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस के साथ ही 70 प्रतिशत औद्योगिक गतिविधियों के लिए जमीन का प्रावधान किया जाएगा। 2041 तक गौतमबुद्ध नगर जिले तक औद्योगिक गतिविधियों के लिए जमीन रिजर्व की जाएगी।
जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी सुधारने के लिए यूपी में दनकौर के पास ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए यमुना पुल बनाया जा रहा है। फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे के जरिये कनेक्टिविटी के प्लान पर काम चल रहा है। लालपुर गांव के पास 20231 तक यमुना पर पुल बनाया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited