Bharat Bandh Date 2024: 16 फरवरी को भारत बंद के दौरान क्या-क्या रहेगा बंद, कहां-कहां पड़ेगा असर, क्या है इसकी टाइमिंग

Bharat Bandh Tomorrow(किसानों भारत बंद तारीख 16 फरवरी 2024): पंजाब के किसानों ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ मिलकर केंद्र सरकार के साथ एक बेनतीजा बैठक के बाद 13 फरवरी को अपना 'चलो दिल्ली' मार्च शुरू कर दिया।

Bharat bandh

16 फरवरी को भारत बंद

Bharat bandh 2024 Date: किसानों के प्रदर्शन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के साथ 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। एएसकेएम ने इसकी रूपरेखा भी जारी कर दी है। बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक रखा जाएगा, जिसमें किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देश भर की प्रमुख सड़कों पर व्यापक चक्का जाम में भाग लेंगे। पंजाब में विरोध-प्रदर्शन के दौरान राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों का एक बड़ा हिस्सा चार घंटे के लिए बंद रहेगा। लुधियाना में बुलाई गई बैठक के दौरान बीकेयू लाखोवाल के महासचिव हरिंदर सिंह लाखोवाल ने ग्रामीण भारत बंद को लेकर रणनीति का खुलासा किया।

Bharat Band: केंद्र सरकार के साथ बैठक बेनतीजा

बता दें कि पंजाब के किसानों ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ मिलकर केंद्र सरकार के साथ एक बेनतीजा बैठक के बाद 13 फरवरी को अपना 'चलो दिल्ली' मार्च शुरू कर दिया। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित अपनी कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया है।

भारत बंद के दौरान क्या-क्या रहेगा बंद?

एसकेएम राष्ट्रीय समन्वय समिति (NCC) के सदस्य डॉ. दर्शन पाल ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि ग्रामीण भारत बंद के आह्वान की योजना दिसंबर में बनाई गई थी। इस दिन गावों में सभी कृषि गतिविधियां और मनरेगा व ग्रामीण कार्य बंद रहेंगे। उस दिन कोई भी किसान, कृषि श्रमिक या ग्रामीण श्रमिक काम नहीं करेगा। हम एम्बुलेंस, मृत्यु, विवाह, मेडिकल दुकानें, समाचार पत्र आपूर्ति, बोर्ड परीक्षाओं के लिए जाने वाले छात्रों और हवाई अड्डे तक जाने वाले यात्रियों की आपातकालीन सेवाओं के लिए मार्ग सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि इस दिन सब्जियों और अन्य फसलों का व्यापार और खरीद रोकी जाएगी। गांव की दुकानें, अनाज बाजार, सब्जी बाजार, सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालय, ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के प्रतिष्ठानों और निजी क्षेत्र के उद्यमों को बंद करने का आग्रह किया गया है। इसके अतिरिक्त, हड़ताल की अवधि के दौरान गांवों के पड़ोसी कस्बों में दुकानें और व्यवसाय बंद रहेंगे।

भारत बंद के दौरान शंभू बॉर्डर पर मचा संग्राम

बुधवार को अंबाला के पास शंभू सीमा पर संग्राम मच गया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली तक मार्च करने के अपने प्रयास में हरियाणा की सीमा पर बैरिकेड हटाने का नए सिरे से प्रयास किया। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि जब कुछ किसान शंभू सीमा पर बैरिकेड के पास जमा हुए तो हरियाणा पुलिस ने बुधवार सुबह करीब आठ बजे आंसू गैस के कई गोले दागे। मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों की पजांब-हरियाणा सीमा पर हरियाणा पुलिस के साथ झड़प हुई थी। किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे और पानी की बौछार की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited