Bullet Train: 2026 में चलेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, सबसे पहले इन दो शहरों के बीच दौड़ेगी

India's Bullet Train: 270 किलोमीटर का काम व्यावहारिक रूप से पूरा हो चुका है और पूरी संभावना है कि 2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलेगी।

Bullet train

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

Bullet Train: भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने बताया कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में चलना शुरू होगी। वैष्णव ने कहा कि पहली बुलेट ट्रेन सूरत और बिलिमोरा के बीच चलेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पहली मेड इन इंडिया मेमोरी चिप 2024 में बांटी जाएगी।

सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन

वाइब्रेंट गुजरात में वैष्णव ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना बहुत तेज गति से चल रही है। मैं गुजरात के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं, उनके समर्थन के कारण मुंबई को जोड़ने का पीएम मोदी का दृष्टिकोण सफल हुआ। अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। 270 किलोमीटर का काम व्यावहारिक रूप से पूरा हो चुका है और पूरी संभावना है कि 2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलेगी।

मुंबई-ठाणे समुद्र के नीचे सुरंग पर भी काम शुरू

रेल मंत्री ने 270 किलोमीटर लंबी वायर डक्ट को सफलता के साथ स्थापित करने की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 270 किलोमीटर लंबी वायर डक्ट स्थापित की गई है। काम तय कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है। मुंबई-ठाणे समुद्र के नीचे सुरंग पर भी काम शुरू हो गया है। इस रूट से गुजरने वाली आठ नदियों पर पुलों का निर्माण तेजी से चल रहा है। दो पुल पहले ही तैयार हो चुके हैं। साबरमती टर्मिनल स्टेशन का काम भी व्यावहारिक रूप से पूरा हो चुका है।

पहली मेड इन इंडिया मेमोरी चिप 2024 में

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने ये भी कहा कि पहली मेड इन इंडिया मेमोरी चिप 2024 में आएगी। उन्होंने कहा कि सिमटेक प्लांट माइक्रोन के सेमीकंडक्टर प्लांट के पास बनेगा जो पहले से ही साणंद में गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) के औद्योगिक एस्टेट में स्थापित किया जा रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि भारत को इस साल दिसंबर में अपना पहला स्थानीय रूप से निर्मित सेमीकंडक्टर चिप मिल जाएगा। माइक्रोन का निवेश भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।
उन्होंने कहा कि जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ाने के लिए व्यवसाय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और इसके तुरंत बाद माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने पिछले साल सितंबर में अपने गुजरात संयंत्र में निर्माण शुरू किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited