Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के पहले दिन 13 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा बर्फानी के किए दर्शन, सुरक्षा के हैं सख्त इंतजाम

Amarnath Yatra 2024: पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए थे। हर साल बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए लाखों लोग पहुंचते हैं।

Amarnath Yatra 2024

अमरनाथ यात्रा के लिए उमड़ पड़ी है भक्तों की भीड़

मुख्य बातें
  • अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के किए गए हैं सख्त इंतजाम
  • अमरनाथ यात्रा पर है आतंकी हमले का खतरा
  • हजारों भक्त यात्रा करने के लिए गंतव्य स्थान पर पहुंच चुके हैं
Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा 2024 शुरू हो चुका है। आतंकी हमलों के खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार अमरनाथ यात्रा के पहले दिन 13 हजार से ज्यादा भक्तों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं।

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

दक्षिण कश्मीर हिमालय में कड़ी सुरक्षा में हो रही वार्षिक तीर्थयात्रा के पहले दिन शनिवार को 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए बालटाल और नुनवान स्थित दो आधार शिविरों से रवाना हुआ।

तीर्थयात्रियों में बच्चे भी शामिल

एक अधिकारी ने बताया कि पहले दिन 13,736 तीर्थयात्री प्राकृतिक रूप से बने हिम शिवलिंग के दर्शन करने के लिए गुफा मंदिर पहुंचे। तीर्थयात्रियों में 3,300 महिलाएं, 52 बच्चे, 102 साधु और 682 सुरक्षाकर्मी शामिल थे, जो दोनों मार्गों से मंदिर पहुंचे।

19 अगस्त तक चलेगी यात्रा

यात्रा सुबह-सुबह दो मार्गों से शुरू हुई - अनंतनाग में 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक नूनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल में 14 किलोमीटर लंबा छोटा, लेकिन अधिक खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग। बावन दिनों तक चलने वाली यह तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

सुरक्षा के सख्त प्रबंध

यात्रा के सुचारू संचालन के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। यात्रा मार्ग पर पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों के हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। हवाई निगरानी भी की जा रही है। इस बीच, सार्वजनिक उपक्रम ओएनजीसी ने कश्मीर में अमरनाथ के दो आधार शिविरों में 100 बिस्तरों वाले दो अस्पताल स्थापित किए हैं और घोषणा की है कि वार्षिक यात्रा के बाद भी ये चालू रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited