18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, जानिए पहले दिन क्या-क्या होगा, किन मुद्दों पर हंगामे के आसार

आम चुनावों के बाद यह 18वीं लोकसभा का पहला सत्र है, जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 293 सीटें हासिल कीं और इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीतीं, जिनमें से कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं।

Lok Sabha

लोकसभा का पहला सत्र आज से

First session of 18th Lok Sabha- 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार 24 जून को शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नव-निर्वाचित संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। पहला सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है क्योंकि विपक्ष 26 जून को स्पीकर के चुनाव, एनईईटी-यूजी और यूजीसी-नेट में पेपर लीक के आरोपों के संबंध में चर्चा और विवाद पर भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेर सकता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी के विधायक भर्तृहरि महताब को लोकसभा के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए मुलाकात करेंगे। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाली हैं।

कांग्रेस सांसदों की आज सुबह 10 बजे बैठक

आम चुनावों के बाद यह 18वीं लोकसभा का पहला सत्र है, जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटें हासिल कीं और इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीतीं, जिनमें से कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं। इस बीच, नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसदों की बैठक आज सुबह 10 बजे संसद स्थित सीपीपी कार्यालय में बुलाई गई है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट 2024 (NEET-UG) में कथित अनियमितताओं के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि वे छात्रों के साथ खड़े हैं।

सपा की भी दिल्ली में बैठक

इसके अलावा, समाजवादी पार्टी की संसदीय बैठक सोमवार को दिल्ली में होनी है। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव करेंगे। 17वीं लोकसभा का आखिरी सत्र (बजट सत्र) 31 जनवरी से 10 फरवरी 2024 के बीच आयोजित किया गया था।

सदन की ओर मार्च करेंगे विपक्षी सांसद

सत्र के पहले ही दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सदस्य सोमवार सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे। पीटीआई को सूत्रों से मिली अनुसार विपक्षी गठबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी। नेता ने कहा कि कुछ सांसद भारत के संविधान की प्रतियां लेकर चलेंगे और वे सभी संसद भवन तक पैदल जाएंगे।

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर विवाद

वहीं, प्रोटेम स्पीकर के रूप में भाजपा नेता भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर विवाद का असर कार्यवाही पर पड़ने की उम्मीद है क्योंकि विपक्ष ने दावा किया कि कांग्रेस सदस्य के सुरेश की सरकार ने उपेक्षा की। इस बीच, भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब, जिन्हें प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे और सदन की कार्यवाही की निगरानी करेंगे। सात बार के भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को कांग्रेस के वरिष्ठतम सांसद कोडिकुन्निल सुरेश के स्थान पर लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के केंद्र सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है।

3 जुलाई तक चलेगा सत्र

राष्ट्रपति मुर्मू ने नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थालिकोट्टई राजुतेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया है। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज 24 जून से आयोजित किया जाएगा और नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ/पुष्टि के लिए 3 जुलाई को समाप्त होगा। राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited