Jaishankar on Canada: विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के 'दोहरे मानदंडों' की आलोचना की, कही ये अहम बात

Foreign Minister Jaishankar on Canada: निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा द्वारा भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य राजनयिकों की संलिप्पता का आरोप लगाये जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आई है।

Foreign Minister Jaishankar on Canada

विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के 'दोहरे मानदंडों' की आलोचना की

Foreign Minister Jaishankar on Canada: कनाडा में पिछले वर्ष सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर नयी दिल्ली और ओटावा के बीच बिगड़े संबंधों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कनाडा पर ‘दोहरे मानदंड’ अपनाने के लिए निशाना साधा।जयशंकर ने इस बात का जिक्र किया कि कनाडा अन्य राजनयिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है और भारत में रहते हुए उसके राजनयिक ‘विशेषाधिकार’ का उपयोग करने का प्रयास करते हैं।

उन्होंने कहा,'दोहरे मानदंड इसके लिए बहुत हल्का शब्द है।' निज्जर की हत्या के मामले में पिछले सप्ताह कनाडा ने भारत सरकार की संलिप्तता के नये आरोप लगाये थे, जिसके बाद भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था।भारत ने अपने उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को भी वापस बुला लिया था। ये सभी राजनयिक भारत वापस आ रहे हैं।कनाडा सरकार ने कहा था कि भारतीय राजनयिकों को देश से निकाल दिया गया है।

जयशंकर ने ‘एनडीटीवी वर्ल्ड समिट’ में कहा, 'मुझे लगता है कि कुछ बहुत ही चुनिंदा मुद्दे हैं। कनाडा ने हमसे हमारे उच्चायुक्त के खिलाफ पुलिस जांच कराने को कहा, जिसके बाद हमने उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया।'उन्होंने कहा, 'अगर भारतीय राजनयिक सीधे अपनी भलाई और सुरक्षा से संबंधित समस्याओं का पता लगाने की कोशिश भी कर रहे हैं कि आखिर कनाडा में हो क्या रहा है तो भी लगता है कि उन्हें (कनाडा) किसी प्रकार की कोई समस्या है।'

ये भी पढ़ें- India and China's disengagement:'2020 की स्थिति बहाल होगी' भारत-चीन गश्त समझौते पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री ने कहा, 'लेकिन देखिए भारत में क्या होता है। कनाडा के राजनयिकों को हमारी सेना व पुलिस के बारे में जानकारी इकट्ठा करने, लोगों की जानकारियां जुटाने और उन्हें कनाडा जाने से रोकने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती।'जयशंकर ने कहा, 'इस बात से साफ होता है कि वे खुद के लिए अलग नियम बनाते हैं जबकि कनाडा में भारतीय राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए वे उन्हीं नियमों की दुहाई देते हैं। जब हम उन्हें बताते हैं कि आपके पास भारत के नेताओं, भारत के राजनयिकों को खुलेआम धमकी देने वाले लोग हैं तो उनका जवाब होता है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है।' भारत ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले में कनाडा द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। निज्जर, भारत में एक नामित आतंकवादी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited