Free train services : ट्रेन में सफर के दौरान मिलती हैं ये फ्री सुविधाएं, ऐसे उठाएं फायदा

Free train services : आरक्षण की सुविधा वाले ट्रेनों में यात्रा करते समय यदि किसी यात्री की तबीयत खराब हो जाती है तो रेलवे की तरफ से उसे दवा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। ट्रेन में टीटीई के पास दवा होती है। कुछ ट्रेनों में डॉक्टर होते हैं जो बीमार हुए व्यक्ति का इलाज करते हैं।

indian train

ट्रेन एवं स्टेशनों पर मिलती हैं मुफ्त सुविधाएं।

मुख्य बातें
  • भारत में हर रोज करोड़ों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं
  • त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है
  • यात्रियों की सुविधा के लिए रेलेव देती है कुछ मुफ्त सुविधाएं
Free services in trains: देश में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने रेल की सवारी न की हो। शादी, फसलों की कटाई एवं त्योहारों के सीजन के समय करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेन की यात्रा करते हैं। रिपोर्टों की मानें तो करीब तीन करोड़ लोग रेल से यात्रा करते हैं। ट्रेन से यात्रा के लिए आपको टिकट खरीदना पड़ता है। आम तौर ट्रेन में सवार होने के बाद यात्री अपने गंतव्य का इंतजार करते है। ऐसे देखने में आता है कि ट्रेन यात्रा के दौरान रेलवे की ओर से दी जाने वाली मुफ्त सुविधाओं का वे इस्तेमाल नहीं करते। हो सकता है कि ट्रेन में मिलने वाली मुफ्त सुविधाओं की उन्हें जानकारी न हो। यहां हम आपको ट्रेन में मुफ्त में मिलने वाली कुछ सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

ट्रेन में डॉक्टर एवं इलाज की सुविधा

आरक्षण की सुविधा वाले ट्रेनों में यात्रा करते समय यदि किसी यात्री की तबीयत खराब हो जाती है तो रेलवे की तरफ से उसे दवा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। ट्रेन में टीटीई के पास दवा होती है। कुछ ट्रेनों में डॉक्टर होते हैं जो बीमार हुए व्यक्ति का इलाज करते हैं। जिन ट्रेनों में डॉक्टर की सुविधा नहीं होती। रेलवे उसे अगले एवं बड़े स्टेशन पर डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके लिए यात्री से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। डॉक्टर की सुविधा मुफ्त होती है।

मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

आप किसी बड़े स्टेशन पर हैं और आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रेलवे इसकी सुविधा देती है। आप रेलवे स्टेशन पर वाईफाई का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे नहीं देने होते हैं। देश के ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा मौजूद है। इसके लिए आपको वहां के इंटरनेट पासवर्ड से अपने मोबाइल को जोड़ना होता है।

प्रतीक्षालय में रुकने पर कोई शुल्क नहीं

आप किसी स्टेशन पर हैं और आपको चलता कि ट्रेन के आने में विलंब है या वह कई घंटे देर हो चुकी है। ऐसे में आप अपने टिकट की श्रेणी के हिसाब से स्टेशन पर बने प्रतीक्षालय में विश्राम एवं आराम कर सकते हैं। रेलवे की तरफ से यात्रियों को यह सुविधा मुफ्त में दी जाती है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

ये सुविधाएं भी हैं खास

ट्रेन बुक करते समय रेलवे टिकट को अपग्रेड करने की सुविधा देता है। यानि कि सीट की उपलब्धता होने पर स्लीपर के यात्री का टिकट थर्ड एसी, थर्ड एसी का टिकट सेकेंड एसी और सेकेंड एसी का टिकट फर्स्ट एसी के टिकट में अपग्रेड हो सकता है। टिकट की बुकिंग के समय टिकट अपग्रेड का विकल्प आता है। इसे चुनने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लगता। आपने टिकट अपग्रेडेशन का विकल्प यदि चुना है तो यह जरूरी नहीं कि आपका टिकट अपग्रेड हो जाएगा।

परिवार के दूसरे सदस्य को ट्रांसफर हो सकता है टिकट

यदि कोई व्यक्ति अपना टिकट बुक कराया है और उसका टिकट कंफर्म है लेकिन यात्रा करने में वह असमर्थ हो जाता है। तो वह अपना टिकट परिवार के किसी सदस्य के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। शर्त यह है कि जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर होना है, वह टिकट बुक कराने वाले व्यक्ति के परिवार का हो। टिकट का ट्रांसफर ट्रेन यात्रा से 24 घंटे पहले हो सकता है, उसके बाद नहीं। यात्रा करने में असमर्थ व्यक्ति अपना टिकट अपने मां, पिता, भाई, बहन, बेटी, पत्नी एवं पत्नी को ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए उसे अपनी नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होता है और टिकट के साथ अपना पहचान पत्र देना होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited