Republic Day 2024 Updates: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का जयपुर में जोरदार स्वागत, पीएम मोदी संग जमा रंग, अब दिल्ली जीतेगी दिल

Republic Day 2024 Updates in Hindi: प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को जयपुर में परकोटे में स्थित जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो किया।

Macron in India

दिल्ली पहुंचे मैक्रों

Emmanuel Macron on Republic Day 2024 : इस बार 75वें गणतंत्र दिवस पर भारत के खास मेहमान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं। जयपुर का दौर करने के बाद वह देर रात दिल्ली पहुंच गए। जयपुर में जहां उनका जबरदस्त स्वागत हुआ, उन्होंने पीएम मोदी के साथ रोड शो भी किया, वहीं अब दिल्ली भी उनका दिल जीतने को तैयार है। वह गणतंत्र दिवस पर खास मेहमान हैं और कर्तव्य पथ पर दिखने वाली भारत की विरासत, भविष्य और देश की ताकत के प्रदर्शन के गवाह बनेंगे।

दिल्ली में एस जयशंकर ने स्वागत कियाIndia Republic Day 2024 Parade Liveफ्रांस के राष्ट्रपति का दिल्ली हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर लिखा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का नई दिल्ली पहुंचने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने स्वागत किया। राष्ट्रपति मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। बता दें कि मैक्रों ने गुरुवार को राजस्थान के जयपुर का दौरा किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, जयपुर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और व्यापक द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं! जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच सार्थक चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया और व्यापक द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया।

Happy Republic Day 2024 Whatsapp Stickers GIFजंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार परकोटे में स्थित जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी। दोनों नेताओं ने एक साथ मसाला चाय की चुस्की भी ली। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाले एक वाहन में सवार थे। रोड शो में बड़ी संख्या में लोग उमड़े। दोनों नेताओं ने सड़क के दोनों ओर खड़े जनसमूह का अभिवादन स्वीकार किया। मैक्रों कई जगह लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के दौरान हाथ जोड़कर 'नमस्ते' करते दिखे। लोगों ने 'मोदी मोदी' के नारे भी लगाए। उन पर कई स्थानों पर फूलों की वर्षा की गई।

बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ में तिरंगे तथा फ्रांस के राष्ट्रध्वज ले रखे थे। कई लोग हाथों में मोदी व मैक्रों के पोस्टर भी थामे हुए थे। सड़क पर मोदी व मैक्रों के कटआउट भी लगाए गए थे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह रोड शो यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर सूची में शामिल की गई वेधशाला जंतर मंतर से हवा महल पहुंचा। यहां दोनों नेताओं ने रोशनी से जगमगाते ऐतिहासिक हवा महल को बाहर से निहारा। दोनों नेताओं को बाहर की तरफ से भगवान कृष्ण के मुकुट जैसी दिखाई देने वाली इस पांच मंजिला ऐतिहासिक इमारत के बारे में बताया गया।

LIVE आज की ताजा खबर, हिंदी समाचारपीएम ने राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी, ऐप से पेमेंट किया

दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए। अधिकारियों के अनुसार, वहां प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी। अयोध्या के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह हाल में प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हुआ था। पीएम मोदी ने इस प्रतिकृति के लिए 500 रुपये का भुगतान यूपीआई से किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को वहां रखे भीम यूपीआई स्कैनर के बारे में भी बताया। 'साहू चाय वाला' द्वारा अस्थाई रूप से लगाई स्टॉल पर दोनों नेता मसाला चाय की चुस्की लेते नजर आए। यहां भी मोदी ने मोबाइल से डिजिटल माध्यम से भुगतान किया।

Padma Awards 2024 Winners List

यहां से दोनों नेताओं ने रोड शो को आगे बढ़ाते हुए सांगानेरी गेट तक गए। वहां से वे रात्रिभोज और द्विपक्षीय वार्ता के लिए रामबाग पैलेस रवाना हुए। मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं। इससे पहले, मोदी ने बृहस्पतिवार शाम जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया व गर्मजोशी से गले मिले। इसके बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का अवलोकन किया और उसके बारे में जाना।

जयपुर में मैक्रों का शानदार स्वागत

अपने भारत दौरे के तहत मैक्रों गुरुवार दोपहर जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के दौरे के बाद प्रधानमंत्री शाम में जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे से मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए रवाना हो गए। रास्ते में जगह जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत के लिए खड़े थे।

मैक्रों हवाई अड्डे से आमेर के किले पहुंचे। रास्ते में जगह जगह स्कूली बच्चों व आम लोगों ने काफिले का स्वागत किया। मैक्रों ने कई जगह हाथ हिलाकर बच्चों का अभिवादन किया। किले में भी वह वहां मौजूद लोगों से बातचीत करते व उनके साथ फोटो खिंचवाते नजर आए। यहां मैक्रों थोड़ी देर सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए भी रूके। दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाई अड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited