हर मोर्चे-हर कदम पर गहरी हो रही भारत-जर्मनी की दोस्ती, दोनों देशों के मजबूत रिश्ते पर बोले PM मोदी

India Germany Relation: 18वें एशिया-पैसिफिक कॉन्फेंस ऑफ जर्मन बिजनेस 2024 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक तरफ यहां सीईओ फोरम की बैठक हो रही है तो दूसरी तरफ हम दोनों की नौसेना एक साथ अभ्यास कर रही हैं। जर्मना नौसेना के जहाज गोवा के एक बंदरगाह पर हैं।

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

India Germany Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत और जर्मनी के बीच मजबूत होते रिश्ते की तारीफ की। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच जिस तरह से सहयोग बढ़ा है, वह गहरी होती दोस्ती का परिचायक है। 18वें एशिया-पैसिफिक कॉन्फेंस ऑफ जर्मन बिजनेस 2024 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ यहां सीईओ फोरम की बैठक हो रही है तो दूसरी तरफ हम दोनों की नौसेना एक साथ अभ्यास कर रही हैं। जर्मना नौसेना के जहाज गोवा के एक बंदरगाह पर हैं। पीएम ने कहा कि अब से थोड़े समय बाद भारत और जर्मनी के बीच सांतवीं अंतर सरकारी बैठक भी आयोजित होगी। पीएम ने कहा कि भारत और जर्मनी की दोस्ती हर मोर्चे और हर कदम पर मजबूत हो रही है।

यही ‘सही’समय है-पीएम

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि विदेशी निवेशकों के लिए भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनना, ‘मेक इन इंडिया’ तथा ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहल में शामिल होने का यह ‘सही’समय है। उन्होंने कहा, ‘जर्मनी ने भारत के कुशल कार्यबल में जो विश्वास व्यक्त किया है, वह अद्भुत है क्योंकि यूरोपीय राष्ट्र ने कुशल भारतीय कार्यबल के लिए वीजा की संख्या 20,000 से बढ़ाकर 90,000 करने का निर्णय लिया है।’ मोदी ने कहा, ‘भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनने का यह सही समय है... भारत वैश्विक व्यापार तथा विनिर्माण का केंद्र बन रहा है।’ उन्होंने कहा कि भारत आज लोकतंत्र, जनसांख्यिकी, मांग और ‘डेटा’ के मजबूत स्तंभों पर खड़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सड़कों और बंदरगाहों में रिकॉर्ड निवेश कर रहा है। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र दुनिया के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

पीएम ने शोल्ज से मुलाकात की

इससे पहले पीएम ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात की और उनसे भारत-जर्मनी की दोस्ती को गति देने वाले विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

मोदी ने मुलाकात की तस्वीरें ‘एक्स’ पर साझा करते हुए कहा, ‘मैंने अपने मित्र, चांसलर स्कोल्ज़ का नई दिल्ली में अपने निवास पर स्वागत किया। उनसे मिलकर और विविध मुद्दों पर चर्चा करके खुश हूं, जो भारत-जर्मनी दोस्ती को गति देगा।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे राष्ट्रों का विकासात्मक सहयोग का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और हम आने वाले समय में इसे आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।’ शोल्ज भारत में अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने उनका स्वागत किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited