ET Now Global Business Summit: मजबूत इकोनॉमी से लेकर, टैक्सपेयर्स का पैसा बचाने तक...पीएम मोदी ने दिए विकास के कई मंत्र

ET Now Global Business Summit: पीएम ने कहा, ये वो समय है जब हमारी ग्रोथ रेट लगातार बढ़ रही है, हमारा एक्सपोर्ट बढ़ रहा है, करंट डेफिसिट कम होता जा रहा है, महंगाई नियंत्रण में है।

PM Modi

ईडी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट में पीएम मोदी

ET Now Global Business Summit: ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश पिछले 10 वर्षों में देश की विकास की गति पर खास जिक्र किया। उन्होंने बताया किसी तरह दुनिया का भरोसा भारत पर बढ़ रहा है। उन्होंने कोरोना काल से निपटने से लेकर देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करने और टैक्सपेयर्स का लाखों करोड़ो रुपये की बचाकर देश के विकास में लगाने की भी बात कही। इस समिट में पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा पढ़ें।

दावोस में हुई भारत की चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार समिट की जो थीम रखी है वो बेहद अहम है। डिसरप्शन, डेवलपमेंट और डाइवर्सिटी। आज के दौर में ये बहुत चर्चित शब्द हैं। डिसरप्शन, डेवलपमेंट, डाइवर्सिटी के इस दौर में हर कोई सहमत है कि यह भारत का समय है। पूरे विश्व का भारत पर ये विश्वास लगातार बढ़ रहा है। दावोस में भी भारत के प्रित अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। किसी ने कहा कि भारत एक अभूतपूर्व इकोनॉमिक सक्सेस स्टोरी है।

आज दुनिया का भारत पर भरोसा

पीएम ने कहा, ये वो समय है जब हमारी ग्रोथ रेट लगातार बढ़ रही है, हमारा एक्सपोर्ट बढ़ रहा है, करंट डेफिसिट कम होता जा रहा है, महंगाई नियंत्रण में है, मौके और इनकम दोनों बढ़ रहे हैं, गरीबी घट रही है, खपत बढ़ रही है, बैंक एनपीए में कमी आई है। ये वो समय है जब हमारे आलोचक ऑल टाइम लो हैं।

कर्स ऑफ इंक्रीमेंटल थिंकिंग

हम अपना टारगेट कैसे तय करते हैं, कोई यही कहेगा कि अभी के टारगेट से 5 फीसदी बढ़ जाए। लेकिन यही कर्स ऑफ इंक्रीमेंटल थिंकिंग है। ये इसलिए गलत है क्योंकि आप खुद को दायरे में बांध रहे हैं। आप खुद पर भरोसा करके अपनी गति से आगे नहीं बढ़ रहे हैं।

20वीं सदी की चुनौतियों का सामना

एक तरफ हम 20वीं सदी की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जो हमें विरासत में मिली है। हमारा शासन 20वीं सदी की चुनौतियों का समाधान कर रहा है और साथ ही 21वीं सदी की आकांक्षाओं को भी पूरा कर रहा है।

गरीबी हटाओ का नारा खुद करोड़पति बन जाते थे

पीएम ने कहा, 7 दशक पहले से हमारे यहां गरीबी हटाओ नारे लगातार दिए जाते रहे, लेकिन सबकी सरकारें गरीबी हटाओ का नया-नया फार्मूला देते थे, खुद करोड़पति बन जाते थे, लेकिन गरीबी कम नहीं कर पाए। वर्षों तक एसी कमरों में बैठकर गरीबी हटाओ पर बात होती रही, गरीब, गरीब ही बना रहा।

चार वोटों के लिए खजाना खाली नहीं करूंगा

पीएम मोदी ने कहा, मैं चार वोटों के लिए खजाना खाली करने की राजनीति से मैं कोसों दूर रहता हूं। इसलिए हमने नीतियां बनाने में वित्त प्रबंधन को प्राथमिकता दी है।

हमने टैक्सपेयर्स का सम्मान किया

उन्होंने कहा, आज कुछ लोग पूछते हैं कि ये काम हमने किया कैसे। दरअसल, हमने मनी सेव-मनी अर्न का मंत्र दिया। हमने प्रोजेक्ट तेजी से पूरे करके समय पर खर्च करके देश के काफी पैसे बचाए।

हमारे बजट को खूब प्रशंसा मिली

पीएम ने कहा, इस बार हमारे बजट को एक्सपर्ट और मीडिया के मित्रों की भी खूब प्रशंसा मिली है। कई एनालिस्ट ने कहा है कि ये लोक-लुभावन बजट नहीं है। लेकिन मैं कुछ बातें स्पष्ट करना चाहता हूं।

तीसरे टर्म में और भी बड़े फैसले होगे

राजनीति मुझे कहती है ऐसा करो, लेकिन राष्ट्रनीति करने नहीं देती। पिछले 10 साल में जब सारी स्थितियां मजबूत हुई तो मुझे लगा कि देश के सामने सच बताना चाहिए। मैंने कल संसद में श्वेत पत्र पेश किया है। गारंटी देता हूं कि तीसरे टर्म में देश तीसरे नंबर की इकोनॉमी बन जाएगा। तीसरे टर्म में और भी बड़े फैसले होने जा रहे हैं। भारत की गरीबी दूर करने, विकास को नई गति देने के लिए हमने नई योजनाओं की तैयारी पिछले डेढ़ साल से कर रहा हूं। एक-एक काम का रोडमैप बना रहा हूं। 15 लाख से ज्यादा लोगों से सुझाव लिए हैं, उस पर काम करता रहा हूं। काम चल रहा है, 20-30 दिन में वो फाइनल रूप ले लेगा, नया भारत ऐसे ही सुपर स्पीड से काम करेगा। ये मोदी की गारंटी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited