G20 Summit 2023 : जी-20 समिट का डेट, टाइमिंग, सुरक्षा व्यवस्था एवं पाबंदियों से लेकर जानें हर एक चीज

G 20 Summit 2023 Date, Timing, Schedule : जी-20 का सफल आयोजन के लिए भारत सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है। मेहमानों की सुरक्षा, यातायात, खाने-पीने और ठहरने को लेकर बेहद उच्च स्तरीय व्यवस्था की गई है। दिल्ली की सड़कों, इमारतों एवं दर्शनीय स्थलों को रूप सज्जा एवं सौंदर्यीकरण से चमका दिया गया है। दिल्ली नई रूप में नजर आ रही है।

pic g 20

जी-20 समिट में जुटेंगे दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्ष।

G 20 Summit 2023 Date, Timing, Schedule : भारत में आजादी के बाद सबसे बड़े सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। राजधानी दिल्ली में 8 और 9 सितंबर को होने जा रहे जी-20 समिट में दुनिया के सभी बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के पदाधिकारी सम्मिलित होंगे। जी-20 जैसे अंतरराष्ट्रीय मंच की मेजबानी करना भारत के लिए प्रतिष्ठा की बात है। इसे वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते कद के रूप में देखा जा रहा है। जी-20 का सफल आयोजन के लिए भारत सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है। मेहमानों की सुरक्षा, यातायात, खाने-पीने और ठहरने को लेकर बेहद उच्च स्तरीय व्यवस्था की गई है। दिल्ली की सड़कों, इमारतों एवं दर्शनीय स्थलों को रूप सज्जा एवं सौंदर्यीकरण से चमका दिया गया है। दिल्ली नई रूप में नजर आ रही है।

जी-20 में कौन-कौन से देश

जी-20 दुनिया के विकसित एवं विकासशील देशों का समूह है। इसका गठन 26 सितंबर 1999 को हुआ। जी-20 की बैठक हर साल आयोजित की जाती है। बैठक में वैश्विक आर्थिक चुनौतियों सहित ज्वलंत मुद्दों पर उनके समाधान पर चर्चा होती है। जी-20 के देश हैं-अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ

G 20 सम्मेलन का दिन एवं समय (G-20 Date And Time)

इस बार जी-20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को हो रहा है। इस सम्मेलन में समूह के 20 देशों सहित 40 देशों एवं वैश्विक संस्थाओं के शिष्टमंडल शामिल हो रहे हैं। समिट का आयोजन प्रगति मैदान के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है। भारत मंडपम को भारत की संस्कृति, विरासत एवं उपलब्धियों की थीम पर तैयार किया गया है। अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों को मेजबानी करने के लिए इस इमारत में अत्याधुनिक तकनीक लगाई गई है एवं बेहतरीन सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।

जी-20 समिट के कार्यक्रम (G-20 Schedule)

तीन से छह सितंबर - चौथी शेरपा बैठक
5 से छह सितंबर-डिप्टी वित्त मंत्रियों की बैठक
6 सितंबर-ज्वाइंट शेरपा और डिप्टी वित्त मंत्रियों की बैठक
9 से 10 सितंबर-जी20 समिट, मंत्रियों की बैठक

बैठक के लिए आमंत्रित देश

  • बांग्लादेश
  • मिस्र
  • मॉरीशस
  • नीदरलैंड
  • नाइजीरिया
  • ओमान
  • सिंगापुर
  • स्पेन
  • यूएई

जी 20 समिट : वैश्विक संस्थाओं को आमंत्रण

  • एशियाई विकास बैंक
  • कोलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रस्ट्रक्चर
  • फाइनेंशियल स्टैबिलिटी बोर्ड
  • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
  • अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन
  • इंटरनेशनल सोलर अलायंस
  • संयुक्त राष्ट्र
  • विश्व बैंक
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन
  • विश्व व्यापार संगठन

अतिथियों का वाहनचलाएंगे CRPF के जवान

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की वीआईपी सुरक्षा शाखा के करीब 450 चालकों को विशेष वाहनों को चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इन वाहनों की स्टीयरिंग बाईं और है और ये बुलेट-प्रूफ भी हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन वाहनों का उपयोग अगले सप्ताह दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी गणमान्य लोगों को लाने-ले जाने के लिए किया जाएगा। केंद्र सरकार ने 41 प्रमुख विदेशी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए ऑडी, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और हुंइई जेनेसिस जैसी कारों के एक बेड़े को किराये पर लिया है या खरीदा है।

दिल्ली पुलिस पर सुरक्षा का दामारोदार

दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तैयारी कर ली है और उसने हवाई अड्डे और आयोजन स्थलों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद रोधी उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। विशेष पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) मधुप कुमार तिवारी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) इन बंदोबस्त में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘सुरक्षा के विभिन्न आयामों में हवाई अड्डे की सुरक्षा, कार्यक्रम स्थल पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, आतंकवाद रोधी उपाय आदि शामिल हैं। हमने इन उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की है।’

आतंकवाद रोधी उपायों की भी तैयारी

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसी व्यवस्था की गई है कि शिखर सम्मेलन के दौरान कोई घुसपैठ, आतंकवादी कृत्य या तोड़फोड़ न हो। तिवारी ने कहा कि बल को आतंकवाद रोधी उपायों के लिए एनएसजी और कुछ सीएपीएफ द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है, जिन्होंने वाहन और उपकरण प्रदान करके सहायता की है। उन्होंने कहा, ‘विशिष्ट उपायों के लिए, भारतीय सशस्त्र बल भी हमारी सहायता कर रहे हैं। कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के बारे में जागरूक किया गया है।’ उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस के आधे से अधिक कर्मियों को तैनात किया जायेगा।

खामियों को दुरुस्त करने के लिए लगातार रिहर्सल

दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर रविवार को पूरी वर्दी में अभ्यास किया और इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों से आए कार के काफिलों को सुरक्षा प्रदान करते हुए अन्य स्थानों तक पहुंचाया गया। पुलिस ने लोगों से कहा है कि वे हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन या बस टर्मिनल से आने-जाने के लिए ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर बताए गए यातायात सुझावों का पालन करें। पुलिस के मुताबिक, पहला अभ्यास सुबह आठ बजे से नौ बजे तक, जबकि दूसरा अभ्यास सुबह साढ़े नौ से दस बजे तक किया गया। तीसरा और अंतिम अभ्यास अपराह्न साढ़े 12 बजे से शाम चार बजे तक हुआ।

इन मार्गों पर यातायात प्रतिबंध

रविवार को महात्मा गांधी मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, राजघाट चौक, शांति वन चौक, सलीम गढ़ बाईपास, भैरों रोड, रिंग रोड, मथुरा रोड, शेरशाह रोड, सी-हेक्सागन, मानसिंह रोड पर गोलचक्कर, गोल मेथी, तीन मूर्ति, यशवंत प्लेस, ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग और टॉल्स्टॉय मार्ग पर यातायात पर कुछ पाबंदियां रहीं। पुलिस के अनुसार, लोगों को इन मार्गों पर सामान्य से अधिक यातायात मिल सकता है, इसलिए उन्हें यात्रा की पहले से विस्तृत योजना बनाने और निर्दिष्ट समय में इन मार्गों का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है। इसी तरह के अभ्यास शनिवार को भी किए गए थे।

बैठक पूरी होने तक हाई अलर्ट पर रहेगी दिल्ली

दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किसी भी प्रकार की घुसपैठ, आतंकवादी गतिविधि या तोड़फोड़ के खिलाफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) इन बंदोबस्त में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘होटलों में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) स्तर के अधिकारी कैंप कमांडर के रूप में काम करेंगे। बाकी पूरी दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी।’ तिवारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के आधे से अधिक कर्मी सम्मेलन की सुरक्षा में लगे रहेंगे। उन्होंने कहा कि व्यवस्था इस तरह से की गयी है कि आम आदमी को असुविधा नहीं हो।

ये ट्रेनें रहेंगी प्रभावित

उत्तर रेलवे ने 300 से अधिक इंटरसिटी और एक्सप्रेस ट्रेन की सूची जारी की है, जिनका परिचालन दिल्ली में नौ-दस सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के कारण प्रभावित रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जारी परामर्श के मद्देनजर इन ट्रेन को आठ से 11 सितंबर के बीच या तो रद्द कर दिया गया है या फिर इनके मार्ग या गंतव्य स्थान में परिवर्तन किया गया है। बयान के मुताबिक, यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए जम्मूतवी-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, तेजस राजधानी हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस, वाराणसी-नयी दिल्ली एक्सप्रेस सहित 70 ट्रेन के रुकने के लिए अतिरिक्त स्टेशन निर्धारित किए गए हैं। बयान के अनुसार, 36 ट्रेन के प्रस्थान एवं गंतव्य स्टेशन को बदल दिया गया है। इसमें बताया गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान तीन ट्रेन दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेंगी। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “जिन लोगों ने उक्त अवधि में यात्रा की योजना बनाई है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए पहले से ही ट्रेन के समय और मार्गों की जांच कर लें।”
(एजेंसी इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited