Gaganyaan Mission: गगनयान मिशन के लिए कब लॉन्च होगा TV-D1 टेस्ट, इसरो ने तारीख की कर दी घोषणा

Gaganyaan Mission: TV-D1 टेस्ट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा।

gaganyaan (3)

गगनयान मिशन के लिए 21 अक्टूबर को लॉन्च होगा TV-D1 Test (फोटो- ISRO)

Gaganyaan Mission: मिशन गगनयान को लेकर इसरो ने बड़ी घोषणा कर दी है। इस मिशन से जुड़े TV-D1 टेस्ट को लेकर अहम जानकारी देते हुए इसरो ने कहा कि इसे 21 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा।

गगनयान पर क्या बोला इसरो

TV-D1 टेस्ट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार को टीवी डी-1 टेस्ट को लेकर यह जानकारी ट्वीट करके दी। इसरो ने लिखा- "TV-D1 परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 को सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच एसडीएससी-शार, श्रीहरिकोटा से निर्धारित है।"

TV-D1 टेस्ट में क्या होगा

परीक्षण में मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करना, उसे पृथ्वी पर वापस लाना और बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद इसे पुन: प्रप्त करना शामिल है। उन्होंने बताया कि नौसेना ने मॉड्यूल को पुन: प्राप्त करने के लिए 'मॉक ऑपरेशन' पहले ही शुरू कर दिया है।

लगे हैं कई उपकरण

परीक्षण यान एक एकल-चरण रॉकेट है, जिसे इस मिशन के लिए विकसित किया गया है। इसके पेलोड में 'क्रू मॉड्यूल' (सीएम) और 'क्रू एस्केप सिस्टम' (सीईएस) के साथ तेजी से काम करने वाले मोटर, 'सीएम फेयरिंग' (सीएमएफ) और 'इंटरफेस एडेप्टर' जैसे उपकरण शामिल हैं। सीएम के साथ सीईएस को लगभग 17 किलोमीटर की ऊंचाई पर परीक्षण यान से अलग किया जाएगा। सीईएस को अलग करने के बाद श्रीहरिकोटा तट से लगभग 10 किलोमीटर दूर समुद्र में परीक्षण संपन्न होगा।

इसके बाद होंगे और परीक्षण

21 अक्टूबर को होने वाली पहली टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान के बाद अंतरिक्ष एजेंसी महत्वाकांक्षी गगनयान कार्यक्रम के तीन और परीक्षण उड़ान मिशन को अंजाम देगी। दूसरे चरण के तहत परीक्षण यान मिशन (टीवी-डी3 और डी4) और एलवीएम3-जी2 को रोबोटिक पेलोड के साथ भेजने की योजना है। गगनयान अभियान में मानव दल को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा और उन्हें सुरक्षित हिंद महासागर में उतारा जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited