Gaganyan Mission Robot: इंसान से पहले महिला रोबोट व्योममित्र को कब अंतरिक्ष में भेजेगा इसरो, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया बता

Gaganyan Mission Robot: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि इसरो की महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री 'व्योममित्र' अपने महत्वाकांक्षी "गगनयान" मानवयुक्त मिशन से पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी।

Gaganyan Mission Robot

महिला रोबोट व्योममित्र को इसी साल अंतरिक्ष में भेजेगा इसरो

Gaganyan Mission Robot: गगनयान मिशन के तहत भारत के पहली महिला रोबोट अंतरिक्षयात्री व्योममित्र को इसरो इसी साल स्पेस में भेजने की योजना बना रहा है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें- मिशन गगनयान के लिए कितना अहम होगा वर्ष 2024? ISRO चीफ ने बताया सारा प्लान

इसी साल की तीसरी तिमाही में भरेगी उड़ान

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि इसरो की महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री 'व्योममित्र' अपने महत्वाकांक्षी "गगनयान" मानवयुक्त मिशन से पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी। यह ह्यूमनॉइड मिशन लॉन्च इस साल की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित है। वहीं इसरो का मानवयुक्त मिशन, जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष प्रभावों का अनुभव करने के लिए सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में जाएंगे, अगले साल 2025 में लॉन्च होगा।

व्योममित्र का काम

जितेंद्र सिंह ने कहा कि व्योममित्र मॉड्यूल मापदंडों की निगरानी करने, अलर्ट जारी करने और जीवन समर्थन संचालन को निष्पादित करने की क्षमता से लैस है। यह छह पैनलों को संचालित करने और प्रश्नों का उत्तर देने जैसे कार्य भी कर सकता है। 'व्योममित्र' को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि अंतरिक्ष वातावरण में मानव कार्यों का अनुकरण किया जा सके।

कई टेस्ट सफल

गगनयान के प्रक्षेपण से पहले, कई टेस्ट जारी हैं। कई टेस्ट पूरे हो चुके हैं। इसका पहला परीक्षण वाहन उड़ान टीवी डी1 21 अक्टूबर, 2023 को लॉन्च किया गया था। जिसका उद्देश्य क्रू एस्केप सिस्टम और पैराशूट सिस्टम को योग्य बनाना था। प्रक्षेपण यान की मानव रेटिंग पूरी हो गई है। सभी प्रणोदन चरण योग्य हैं, और सभी तैयारियां हो चुकी हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited