Telangana: 'गणेश लड्डू' की नीलामी में टूटा रिकॉर्ड, कीमत जान उड़ जाएंगे होश, जानें क्यों खास है ये लड्डू

तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में गणेश चतुर्थी समारोह के समापन से पहले गणेश लड्डू की नीलामी आयोजित की गई। इस साल नीलामी में पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इस साल लड्डू की नीलामी 1.87 करोड़ रुपये में हुआ है। पिछले सला यह 1.26 करोड़ में नीलाम हुआ था।

Ganesh Chaturthi

गणेश चतुर्थी समारोह का समापन (सांकेतिक फोटो)

तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के राजेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र के बंदलागुडा जागीर में स्थित कीर्ति रिचमंड विला में गणेश चतुर्थी समारोह आयोजित किया गया। जिसका समापन गणेश मूर्ति विसर्जन से पहले एक शानदार गणेश लड्डू की नीलामी के साथ हुआ। इस साल, गणेश लड्डू की नीलामी 1.87 करोड़ में की गई और इस तरह पिछले साल के 1.26 करोड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नीलामी में कुल 100 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जो 25-25 सदस्यों के चार समूहों में विभाजित थे। एक समूह ने सफलतापूर्वक लड्डू को खरीद लिया। पिछले वर्ष की तरह, लड्डू जीतने वाले समूह ने घोषणा की कि धनराशि एक ट्रस्ट के तहत दान की जाएगी, ताकि छात्रावासों में गरीब छात्रों और समाज के अन्य जरूरतमंद वर्गों सहित वंचित वर्ग का विकास हो सके।

हर साल होता है नीलामी का आयोजन

दरअसल गणेशोत्सव को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में विनायक चविथि कहा जाता है। हर साल इस त्यौहार के संपन्न होने के बाद नीलामी का आयोजन किया जाता है। नीलामी में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। कई लोगों का मानना है कि लड्डू हासिल करने से स्वास्थ्य, धन और समृद्धि आती है। पिछले कुछ सालों में लड्डू नीलामी न केवल तेलंगाना में बल्कि पूरे भारत में बहुत लोकप्रियता हासिल की है।

लड्डू को मानाते हैं सौभाग्य का प्रतीक

भक्तों का मानना है कि लड्डू जीतने से ईश्वरीय आशीर्वाद, समृद्धि और सफलता मिलती है। लड्डू को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और जो लोग इसे जीतते हैं, उन्हें अक्सर पूरे साल भरपूर फसल और आर्थिक वृद्धि देखने को मिलती है। इस मान्यता ने नीलामी को एक छोटे पैमाने के आयोजन से एक भव्य परंपरा में बदल दिया है, जिसमें अब दूर-दूर से प्रतिभागी आते हैं। गणेश विसर्जन जुलूस की तैयारी के लिए हैदराबाद पुलिस ने मंगलवार को यातायात एडवाइजरी जारी की है। सुचारू और सुविधाजनक यातायात के मद्देनजर जारी की गई एडवाइजरी मंगलवार सुबह से बुधवार दोपहर तक प्रभावी रहेगी। पुलिस ने नागरिकों और श्रद्धालुओं से रूट मैप का पालन करने की अपील की है।
(इनपुट - IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited