गीतिका श्रीवास्तव को मिली पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की कमान, पहली बार कोई महिला अधिकारी इस्लामाबाद में तैनात

2005 बैच की भारतीय विदेश सेवा अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के इंडो-पैसिफिक डिवीजन में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

Geetika Srivastava

गीतिका श्रीवास्तव

Geetika Srivastava: विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत गीतिका श्रीवास्तव इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में भारत की नई प्रभारी होंगी। वह सुरेश कुमार का स्थान लेंगी जिनके नई दिल्ली लौटने की संभावना है। 2005 बैच की भारतीय विदेश सेवा अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के इंडो-पैसिफिक डिवीजन में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

गीतिका जल्द संभालेंगी कार्यभार

अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान द्वारा राजनयिक संबंधों को कम करने के बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में भारतीय और पाकिस्तानी उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारी डी'एफ़ेयर द्वारा किया जा रहा है। मामले से परिचित लोगों में से एक ने कहा कि गीतिका के जल्द ही इस्लामाबाद में अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

पहली बार महिला राजनयिक तैनात

गीतिका श्रीवास्तव ने विदेश मंत्रालय में हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग में भी काम किया है। यह पहली बार है जब भारत इस्लामाबाद, पाकिस्तान में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक महिला राजनयिक को तैनात कर रहा है। भारत का प्रतिनिधित्व सदैव पुरुष राजनयिकों द्वारा किया गया है। इस्लामाबाद में अंतिम भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे जिन्हें इस्लामाबाद द्वारा संबंधों को कम करने के बाद वापस बुला लिया गया था।
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद को कुछ साल पहले भारतीय राजनयिकों के लिए गैर-पारिवारिक पोस्टिंग घोषित किया गया था और इसे मुश्किल पोस्टिंग माना जाता है। पाकिस्तान ने हाल ही में नई दिल्ली में एक नया प्रभारी नियुक्त किया है। साद अहमद वाराइच पहले न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन में कार्यरत थे। उन्होंने सलमान शरीफ का स्थान लिया, जिन्होंने जुलाई में भारत छोड़ दिया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited