गोवा अवैध भूमि अधिग्रहण मामले में विपक्ष आक्रामक, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पर साधा निशाना

Goa illegal Land Acquisition Case: गोवा में भूमि हड़पने के मुद्दे पर विपक्ष में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पर जोरदार हमला बोला है। फतोर्दा विधायक विजय सरदेसाई ने कहा कि इस मामले की जांच के लिए नियुक्त एक सदस्यीय आयोग आया, कमीशन लिया और चला गया।

Goa MLA Vijay Sardesai

Goa MLA Vijay Sardesai

Goa illegal Land Acquisition Case: गोवा के फतोर्दा विधायक विजय सरदेसाई ने गोवा में भूमि हड़पने के मुद्दे पर अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की आलोचना की है। सरदेसाई ने कहा, जांच के लिए नियुक्त एक सदस्यीय आयोग आया, कमीशन लिया और चला गया। उन्होंने आयोग के सीमित अधिकार क्षेत्र को रेखांकित करते हुए कहा कि विभाग के भीतर कमियों की पहचान करना ही आयोग का काम है, जबकि उसके पास कार्रवाई करने का कोई वास्तविक अधिकार है ही नहीं। सरदेसाई ने कानूनी कार्रवाइयों में धीमी प्रगति की भी आलोचना की और बताया कि भूमि हड़पने के 93 मामलों में से केवल 22 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई हैं।
अगस्त 2020 में, एक कार्यक्रम में सीएम सावंत ने गोवा के लोगों को आश्वासन दिया था कि भूमि हड़पने वालों द्वारा हड़पी गई और बेची गई जमीन को एसआईटी द्वारा उसके असली मालिकों को वापस कर दिया जाएगा। विपक्ष का आरोप है कि करीब चार साल बाद भी यह वादा काफी हद तक अधूरा है, जिसकी वजह से विपक्षी नेताओं ने कड़ी आलोचना की है।
न्यायमूर्ति वीके जाधव (रिटायर्ड) की अगुआई में एक सदस्यीय आयोग को जून 2022 में गोवा में धोखाधड़ी वाले भूमि सौदों के आरोपों की जांच के लिए नियुक्त किया गया था। आयोग का काम अभिलेखीय दस्तावेजों की जालसाजी से जुड़े धोखाधड़ी वाले भूमि सौदों की जांच करना था। इसके गठन और 1 नवंबर, 2023 को सीएम सावंत को रिपोर्ट सौंपे जाने के बावजूद, इस मामले में कोई खास कार्रवाई नहीं हुई। विधायक नीलेश कैबरल ने भी सरदेसाई के सुर में सुर मिलाया और सवाल उठाया कि अगर एसआईटी होने के बाद भी अदालत जाने की जरूरत है, तो एसआईटी का क्या उपयोग है? विपक्ष के इन आरोपों पर मुख्यमंत्री सावंत किस तरह पलटवार करते हैं इसपर निगाहें टिकीं हैं। जाहिर है अवैध भूमि अधिग्रहण के मामलों में आने वाले दिनों में राजनीति और गरमा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    Rakesh Kamal Trivedi author

    20 सालों से अधिक टीवी पत्रकारिता के अनुभव के साथ वर्तमान में टाइम्स नाउ नवभारत चैनल के डिप्टी न्यूज एडिटर पद पर कार्यरत हैं। अपराध जगत और शोध पत्रकारि...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited