Holi special train: होली पर दिल्ली से पटना, लखनऊ, वाराणसी जाने वालों के लिए गुड न्यूज, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेन

Holi special train 2023: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में होली का महत्व सबसे अधिक है। इस मौके अपने शहर और राज्यों से बाहर रहने वाले लोग अपने घर जाना चाहते हैं। इसकी वजह से ट्रेनों में टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। इसको देखते हुए भारतीय रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

Holi special trains

होली स्पेशल ट्रेन (तस्वीर-Pixabay)

Holi special train 2023 : हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक होली एक खास त्योहार है। अपने राज्यों और शहरों को छोड़कर दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग होली के अवसर पर अपने घर जाना चाहते हैं। कुछ लोग धार्मिक स्थलों पर होली मनाने जाते हैं। इस मौके पर यात्रा के साधन ट्रेन और बसों की डिमांड बढ़ जाती है। ट्रेनों में टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। इसको देखते हुए भारतीय रेलवे कई होली स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है। इस साल भी कई होली स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है।

ये होली स्पेशल ट्रेनें (Holi special trains) भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों को जोड़ने वाले लोकप्रिय रूटों पर चलती हैं, और उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-

New Delhi Patna Holi special train

अब पटना जाने वालों के लिए 04066 और 04065 नंबर की होली स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से चलती है। विशेष ट्रेन उत्तर रेलवे द्वारा संचालित है और पुरानी दिल्ली जंक्शन और पटना जंक्शन के बीच चलती है। इसके कुछ प्रमुख स्टॉप्स में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, वाराणसी जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और दानापुर शामिल हैं। यह 5 रेलवे स्टेशनों को पार करती है और पटना जंक्शन पर समाप्त होती है। 984 किलोमीटर की दूरी 17 घंटे में तय करती है।

New Delhi Varanasi Holi special train

भारतीय रेलवे के पास ट्रेन संख्या 04052 और 04051 के साथ वाराणसी के लिए और से चलने वाली विशेष ट्रेनें भी हैं। संबंधित ट्रेनें करीब 14 घंटे की यात्रा के समय के साथ करीब 765 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। ट्रेनें सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को एसी 2 टियर, एसी 3 टियर, स्लीपर क्लास और सामान्य अनारक्षित बैठने की सुविधा के साथ चलती हैं। ये विशेष होली स्पेशल ट्रेनों में रास्ते में कई महत्वपूर्ण स्टेशन शामिल हैं, जिनमें गाजियाबाद जंक्शन, अलीगढ़ जंक्शन, टूंडला जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद जंक्शन और मुगल सराय जंक्शन शामिल हैं।

New Delhi Lucknow Holi special train

अगर आप लखनऊ की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो भारतीय रेलवे नई दिल्ली से 04412/04411 ट्रेन चलाती है। जिसके बीच में 6 ठहराव हैं और यात्रा का समय 8 घंटे 10 मिनट है। रास्ते में आने वाले कुछ प्रमुख स्टॉप्स में गाजियाबाद जंक्शन, मुरादाबाद जंक्शन, बरेली जंक्शन, शाहजहांपुर और हरदोई शामिल हैं।

New Delhi Katra Holi special train

जम्मू और कश्मीर में अद्भुत त्रिकुटा पर्वत की तलहटी में स्थित, जहां वैष्णो देवी का मंदिर भी स्थित है, कटरा एक छोटा शहर है जहां होली बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। ट्रेन संख्या 04671 और ट्रेन संख्या 04672 नई दिल्ली से कटरा और वापस यात्रा करती है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच में कई स्टॉप हैं। इनमें अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट जंक्शन, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी, कुरुक्षेत्र जंक्शन, यमुनानगर, सहारनपुर, मुरादाबाद और अन्य शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited