गुजरात में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के पीछे यह है मुख्य वजह, यहां पिछड़ गई कांग्रेस

गुजरात में बीजेपी की बंपर जीत सिर्फ शहरों या छोटे कस्बों तक सीमित नहीं है, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी पार्टी अपनी पैंठ बढ़ाने में कामयाब रही है।

bjp flag

गुजरात में बीजेपी की बंपर जीत

हाल ही में दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी और कांग्रेस के बीच एक-एक की बराबरी पर रहा। हिमाचल में जहां जनता ने अपनी परंपरा के मुताबिक बीजेपी सरकार को बदल कर कांग्रेस को मौका दिया। वहीं गुजरात में जनता का बीजेपी पर भरोसा कायम रहा। गुजरात में जिस तरह से जनता ने जी भरकर मतों के जरिए बीजेपी को समर्थन दिया वो बीजेपी के लिए जहां एक तरफ खास है वहीं कांग्रेस के लिए बड़ा सबक। बीजेपी को आमतौर पर शहरी पार्टी माना जाता है जिसका आधार बड़े शहरों, छोटे शहरों, टाउन एरिया तक सीमित है। लेकिन 2022 के नतीजों ने साबित किया है कि कांग्रेस जो ग्रामीण इलाकों में मजबूत हुआ करती थी उसमें भी सेंध लग चुकी है।

ग्रामीण इलाकों में भी बीजेपी का दबदबा

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोट प्रतिशत क्या रहा। 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को करीब 53 फीसद मत मिले और 182 सदस्यों वाली विधानसभा में 153 सीट पर कब्जा कर करीब 86 फीसद सीटों पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया। अगर 2017 की बात करें को अर्द्ध नगरी और ग्रामीण इलाकों में बीजेपी को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा था और सीटों की संख्या दहाई में सिमट गई थी। लेकिन इस दफा तस्वीर अलग है। ग्रामीण इलाकों में सीटों की संख्या 98 है और बीजेपी 80 सीट जीतने में कामयाब रही है। अगर बात कांग्रेस की करें तो पार्टी को 11 सीट पर जीत हासिल हुई। 2017 में कांग्रेस को 57 और बीजेपी को 36 सीट पर जीत मिली थी।

इन आंकड़ों पर भी डालें नजर

2022 में बीजेपी की जीत कई मायनों में अहम है, जैसे माधव सिंह सोलंकी का रिकॉर्ड टूटा। 1985 में सोलंकी की अगुवाई में कांग्रेस को 182 में से 149 सीटों पर बंपर जीत हासिल हुई थी। अगर बात बीजेपी के वोट शेयर की करें तो पहली बार किसी दल को 50 फीसद से अधिक मत मिले हैं। बीजेपी को 52.5 फीसद मत मिले हैं। 20 साल पहले यानी 2002 में बीजेपी को ही 49.85 फीसद वोट मिले थे। इसके साथ ही शहरी विधानसभाओं में बीजेपी की जीत का अंतर डबल डिजिट में रहा है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस के साथ टक्कर बराबरी का रहा है। 2012 और 2017 में ग्रामीण इलाके में बीजेपी को सिर्फ कांग्रेस से एक फीसद अधिक वोट मिले थे। 2022 के चुनाव में बीजेपी को ग्रामीण इलाकों में 48 फीसद मत मिले थे जो 2017 की तुलना में 4 फीसद अधिक है। अगर बात कांग्रेस की करें तो जहां 2017 में इन इलाकों में बीजेपी के साथ वोट शेयर का अंतर एक फीसद था वहीं 2022 में अंतर 18 फीसद का है और यह बीजेपी की जीत के पीछे की बड़ी वजह बनी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited