गुजरात में BJP-कांग्रेस के बीच होती रही है सियासी लड़ाई, इस बार मुकाबले में AAP भी

Gujarat Assembly Elections : कांग्रेस की अगर बात करें तो राज्य में पार्टी की हालत पहले से कमजोर हुई है। 2017 विस के चुनाव में कांग्रेस ने यहां 77 सीटें जीती थीं। इस चुनाव में कांगेस पार्टी स्थिति मजबूत रही लेकिन वह भाजपा को सत्ता से दूर करने में असफल हुई।

polling

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022।

मुख्य बातें
पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटों पर जीत मिली थी कांग्रेस ने भाजपा को टक्कर दी और वह 77 सीटें जीत पाई इस बार आम आदमी पार्टी भी अपनी चुनावी किस्मत आजमा रही है
Gujarat Assembly Elections : गुजरात में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनावी अखाड़े में उतरने के लिए सभी राजनीतिक दल तैयार हैं। राज्य में इस बार त्रिकोणीय लड़ाई की उम्मीद जताई जा रही है। मुख्य मुकाबला भरातीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस (Congress) और तीसरी ताकत के रूप में उभरी आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच माना जा रहा है। राज्य में भाजपा बीते 1995 से लगातार सत्ता में है। बाद के विधानसभा चुनाव में उसकी टक्कर कांग्रेस से हुई लेकिन देश की सबसे पुरानी पार्टी भगवा पार्टी को सत्ता से बाहर नहीं कर पाई। 2017 के विधानसभा चुनाव में पहली बार आम आदमी पार्टी ने यहां अपना चुनावी किस्मत आजमाया लेकिन उसे भारी हार का सामना करना पड़ा।

केजरीवाल ने लगातार राज्य का दौरा किया है

पिछले निकाय चुनाव में आप का प्रदर्शन अच्छा रहा। इसके बाद केजरीवाल की पार्टी को राज्य में अपनी संभावनाएं दिखीं। बीते कुछ महीनों से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य का लगातार दौर कर अपनी पार्टी के लिए सियासी जमीन तैयार की है। AAP इस चुनाव में पूरे दमखम से उतर रही है। केजरीवाल राज्य में बदलाव की मांग कर रहे हैं। आप के नेताओं ने राज्य में मुफ्त बिजली, अच्छी शिक्षा एवं बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का वादा किया है। केजरीवाल के वादे पर गुजरात की जनता कितना भरोसा करती है, इसका पता तो चुनाव नतीजों से चलेगा लेकिन अभी इतना तो साफ नजर आ रहा है कि इस बार दिल्ली की पार्टी को नजरंदाज नहीं किया जा सकता।

2017 के विस चुनाव में कांग्रेस ने जीतीं 77 सीटें

कांग्रेस की अगर बात करें तो राज्य में पार्टी की हालत पहले से कमजोर हुई है। 2017 विस के चुनाव में कांग्रेस ने यहां 77 सीटें जीती थीं। इस चुनाव में कांगेस पार्टी स्थिति मजबूत रही लेकिन वह भाजपा को सत्ता से दूर करने में असफल हुई। राजनीति के जानकार मानते हैं कि इसके बाद कांग्रेस कमजोर हुई है। उसके कई स्थानीय नेता भाजपा सहित आप में शामिल हुए हैं। गुजरात में समाज और जाति के नाम पर राजनीति में एंट्री करने वाले दो युवा नेता अल्पेश ठाकोर और हार्दिक पटेल भाजपा के साथ जा चुके हैं। इनके जाने से कांग्रेस कमजोर हुई है। खुद राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' पर हैं। इस यात्रा की वजह से कांग्रेस अपना पूरा ध्यान गुजरात पर नहीं दे पा रही है। हालांकि, माना जा रहा है कि राज्य की ज्यादातर सीटों पर सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रस के बीच होगा।

राज्य में सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत होती है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटों पर और कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी अपना खाता नहीं खोल पाई। गुजरात में आम आदमी पार्टी की सक्रियता को देखते हुए भाजपा सजग हो गई है। हाल के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य का दौरा किया है और विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। केजरीवाल ने वादा किया है कि उनकी सरकार बनने पर 15 लाख युवाओं को नौकरी, मुफ्त में बिजली और बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited