गुजरात में108 जगहों पर सूर्य नमस्कार, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड, PM मोदी ने की खास अपील

Gujarat Surya Namaskar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सही में यह हमारी सांस्कृतिक विरासत एवं योग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पीएम ने लोगों से सूर्य नमस्कार को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील भी की।

pm modi

पीएम ने सूर्य नमस्कार को दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील की।

Gujarat Surya Namaskar : गुजरात में लोगों ने नए साल को खास बना दिया। दरअसल, राज्य भर में 108 जगहों पर आयोजित सूर्य नमस्कार में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। यह उपलब्धि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई है। योग के प्रति लोगों के इस लगाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। X पर अपने पोस्ट में पीएम ने कहा कि हमारी संस्कृति में 108 संख्या विशेष महत्व रखती है। सूर्य नमस्कार जिन जगहों पर आयोजित हुआ उनमें प्रसिद्ध मोढेरा का सूर्य मंदिर भी शामिल है।

सूर्य नमस्कार को दैनिक जीवन में शामिल करें-पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि सही में यह हमारी सांस्कृतिक विरासत एवं योग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पीएम ने लोगों से सूर्य नमस्कार को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील भी की।

पीएम ने कहा-योग के अनगिनत लाभ

अपने ट्वीट में पीएम ने कहा, 'गुजरात के लोगों ने साल 2024 की शुरुआत का स्वागत कुछ खास तरीके से किया। राज्य में 108 जगहों पर सूर्य नमस्कार कर लोगों ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में यह उपलब्धि दर्ज कराई। जैसा कि हम जानते हैं कि हमारी संस्कृति में 108 संख्या का खास महत्व है। जिन 108 जगहों पर सूर्य नमस्कार आयोजित हुआ उनमें मोढेरा का प्रसिद्ध सूर्य मंदिर भी है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया। यह वास्तव में हमारी सांस्कृतिक विरासत एवं योग के प्रति सही भाव है।' प्रधानमंत्री ने लोगों से सूर्य नमस्कार को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील की और कहा कि योग के लाभ अनगिनत हैं।

11वीं सदी में बना मोढेरा में सूर्य मंदिर

कहा जाता है कि मोढेरा के सूर्य मंदिर का निर्माण 11वीं सदी में सम्राट भीमदेव सोलंकी प्रथम ने कराया। वह सूर्य को कुलदेवता के रूप में पूजते थे। इसीलिए उन्होंने अपने आद्य देवता की पूजा के लिए इस भव्य सूर्य मंदिर का निर्माण करवाया। यह मंदिर अहमदाबाद से तकरीबन सौ किलोमीटर की दूरी पर पुष्पावती नदी के किनार पर स्थित है। इस मंदिर को कुछ इस तरह बनाया गया है कि सूर्योदय होने पर पहली किरण सीधे गर्भगृह तक पहुंच सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited