हरियाणा: सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जातियों को 20 फीसदी कोटा, वंचित जातियों के लिए भी सिफारिश; राज्य मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी- CM नायब सिंह सैनी

Haryana Vidhan Sabha Chunav: चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा में विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस बीच, सीएम नायब सैनी की अध्यक्षता में अनौपचारिक कैबिनेट मीटिंग का आयोजन हुआ। बैठक में हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, आने वाले समय में राज्य में अनुसूचित जातियों के लिए सरकारी नौकरियों में 20 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाएगा।

CM Nayab Singh Saini

हरियाणा में सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जातियों को 20 फीसदी कोटा

Haryana Scheduled Cast Commission Report: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की कि राज्य मंत्रिमंडल ने हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अनुसूचित जातियों के लिए सरकारी नौकरियों में 20 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाएगा। चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया है। सरकारी नौकरियों में 20 प्रतिशत कोटा अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित किया जाएगा, आयोग ने सिफारिश की है कि इस कोटे का 10 प्रतिशत वंचित अनुसूचित जातियों को आवंटित किया जाए।

इस नियम को चुनावों के बाद किया जाएगा लागू

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आगे कहा कि यह नियम भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रदान की गई आचार संहिता के पालन में विधानसभा चुनावों के बाद लागू किया जाएगा। यह घोषणा शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद हुई। हरियाणा में 1 अक्टूबर को एक चरण में मतदान होना है, जिसकी मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है। कॉन्फ्रेंस के दौरान सैनी ने यह भी उल्लेख किया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) चुनाव के लिए तैयार है और राज्य में तीसरी बार सरकार बनाने के लिए आश्वस्त है।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है और मैं इसका स्वागत करता हूं। भाजपा चुनाव के लिए तैयार है और हम तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएंगे। पिछले 10 सालों में हमने बिना किसी भेदभाव के हरियाणा का विकास किया है। विपक्ष को जनता को गुमराह करने की बजाय अपनी उपलब्धियों पर ध्यान देना चाहिए। मैं लोगों से चुनाव में उत्साह के साथ भाग लेने की अपील करता हूं।
सैनी ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में जुआ और सट्टे पर लगाम लगाने के लिए जुआ रोकथाम अध्यादेश पेश किया है। इस अध्यादेश के तहत दोषी पाए जाने वालों को सात साल तक की जेल या 7 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। हांसी में एक रैली को संबोधित करते हुए सैनी ने भाजपा की संभावनाओं पर भरोसा जताते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि आपका समर्थन हमें तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने में मदद करेगा। जो भ्रष्ट हैं वे हमसे सवाल कर रहे हैं। हमारी डबल इंजन सरकार ने पिछले 10 सालों में हांसी को बदल दिया है।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भर्ती रोको गिरोह स्थापित करने का आरोप

सैनी ने कांग्रेस और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भर्ती रोको गिरोह स्थापित करने और हर भर्ती को अदालत में ले जाकर उसमें अड़चनें डालने का भी आरोप लगाया। सैनी ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि सरकार ने गरीब माताओं के बच्चों को बिना किसी लागत के रोजगार उपलब्ध कराया है तथा हरियाणा में 20 लाख युवा कौशल रोजगार निगम के तहत 1.5 करोड़ लोगों के लिए आजीवन रोजगार सुनिश्चित किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited