हरियाणा चुनाव : कांग्रेस ने की 20 विधानसभा सीटों पर रिकाउंटिंग की मांग, हार पचाना हुआ मुश्किल

कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर रिकाउंटिंग की मांग की है जिसमें होडल, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद एनआईटी सीट भी शामिल हैं।

Haryana chunav

कांग्रेस ने की दोबारा मतगणना की मांग

Haryana Election Results: हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली हार को कांग्रेस पचाने को तैयार नहीं दिख रही है। कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर रिकाउंटिंग की मांग की है जिसमें होडल, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद एनआईटी सीट भी शामिल हैं। इन सीटों में नारनौल, करनाल, डबवाली, रेवाड़ी, होडल (एससी), काल्का, पानीपत शहर, इंद्री, बडखल, फरीदाबाद एनआईटी, नालवा, रानिया, पटौदी (एससी), पलवल, बल्लभगढ़, बरवाला, उचाना कलां, घरौंडा, कोसली और बादशाहपुर सीटें शामिल हैं। कांग्रेस ने इन सीटों पर दोबारा मतगणना की मांग की है।

दिग्विजय ने उठाए सवाल

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद कांग्रेस लगातार ईवीएम पर सवाल उठा रही है। राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को इंदौर में ईवीएम पर सवाल उठाए और कहा कि ईवीएम की मौजूदा व्यवस्था के कारण मतदाता के रूप में उनका संवैधानिक अधिकार छिन चुका है। उन्होंने यह दावा भी किया कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तरह हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी डाक मतपत्रों की गिनती में कांग्रेस अधिकांश सीटों पर विजयी रही थी।
दिग्विजय ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, मैं एक मतदाता हूं और मेरा संवैधानिक अधिकार है कि मैं जिसे चाहूं, वोट उसी उम्मीदवार के खाते में जाए, मैं अपने हाथ से मतपत्र को मतपेटी में डालूं और इस तरह डाले गए मतों की 100 फीसद गिनती हो। यह मेरा संवैधानिक अधिकार है जो ईवीएम की मौजूदा व्यवस्था से छिन चुका है। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान डाक मतपत्रों की गिनती में 230 में से 199 सीट पर कांग्रेस जीती, जबकि ईवीएम में पड़े वोट की गिनती में पार्टी केवल 66 सीट हासिल कर सकी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited