Haryana, J&K Vidhan Sabha Chunav 2024 Poll of Polls: हरियाणा में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत, जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस को बढ़त

Haryana, Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Poll of Polls 2024, विधान सभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल के नतीजे, Assembly Election 2024 Exit Poll ka Result: हरियाणा और जम्मू एंड कश्मीर में चुनाव संपन्न हो चुके हैं। यहां जानिए एग्जिट पोल के अनुसार दोनों राज्यों में कौन सी पार्टी या गठबंधन बहुमत के करीब पहुंच रहा है।

poll of Polls Assembly Election.

विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में आज यानी शनिवार 5 अक्टूबर को चुनाव संपन्न हुए। जम्मू-कश्मीर की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को कुल 3 चरणों में मतदान हुआ। जबकि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में आज 5 अक्टूबर को मतदान हुआ। शाम 6 बजे मतदान खत्म होते ही दोनों राज्यों के एग्जिट पोल भी सामने आ गए हैं।
दोनों राज्यों में जनता ने किसे इस बार सत्ता के शिखर तक पहुंचाने का मन मनाया है और किसे विपक्ष में रहने का जनादेश दिया है। इन एग्जिट पोल्स से इसकी एक तस्वीर साफ हो सकती है। हालांकि, असली चुनाव परिणाम के लिए आपको मंगलवार 8 अक्टूबर तक के लिए इंतजार करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं किस एग्जिट पोल की पूरी कहानी -
C-Voters ने जम्मू-कश्मीर का एग्जिट पोल दिया है। C-Voters ने जम्मू और घाटी दोनों क्षेत्रों को अलग-अलग करके आंकड़े जारी किए हैं।
जम्मू क्षेत्र में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं यहां जानें -
भाजपा - 27-31
जेकेएनसी+ 11-15
जेकेपीडीपी - 0-2
अन्य - 0-1
कश्मीर घाटी क्षेत्र में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं यहां जानें -
भाजपा - 0-1
जेकेएनसी+ 29-33
जेकेपीडीपी - 6-10
अन्य - 6-10
चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार हरियामा में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है। अगर पार्टी के अनुसार देखें तो
भाजपा - 22-32
कांग्रेस - 52-64
जेजेपी -
अन्य 0 -5
People Pulse ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों राज्यों के लिए एग्जिट पोल किया है। इस एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस को 55 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि जम्मू कश्मीर में भी जेकेएनसी और कांग्रेस गबंधन 46-50 सीटें जीतकर सरकार बना सकता है।
हरियाणा
भाजपा - 26
कांग्रेस - 55
जेजेपी - 0-1
अन्य - 5-8
जम्मू-कश्मीर
भाजपा - 23-27
जेकेएनसी+ - 46-50
जेकेपीडीपी - 7-11
अन्य - 4-6
Matrize के एग्जिट पोल में भी हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है।
भाजपा - 18-14
कांग्रेस - 55-62
जेजेपी - 0-3
अन्य - 5-11
बात करें पोल ऑफ पोल्स की तो दोनों राज्यों का रिजल्ट कुछ इस तरह से दिख रहा है। जम्मू कश्मीर में JKNC और कांग्रेस गठबंधन बहुमत के करीब दिख रहा है, हरियाणा में भी कांग्रेस 49-61 तक सीटें जीतकर बड़े बहुमत के साथ सरकार बना सकती है।
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 का पोल ऑफ पोल्स
पार्टीपोल ऑफ पोल्स में कितनी सीटें
भाजपा26
जेकेएनसी+49
जेकेपीडीपी10
अन्य 5
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 का पोल ऑफ पोल्स
पार्टीपोल ऑफ पोल्स में कितनी सीटें
भाजपा28
कांग्रेस 58
जेजेपी1
अन्य3

एग्जिट पोल क्या है?

बता दें कि एग्जिट पोल चुनाव परिणाम नहीं है। बल्कि यह मतदान करके मतदान केंद्र से बाहर निकले लोगों द्वारा दी गई राय है, जो गलत भी हो सकती है। पूर्व में कई बार एग्जिट पोल फेल हो चुके हैं। एग्जिट पोल में मतदाताओं से उम्मीद की जाती है कि वह वही बताएं, जिसे वह मतदान केंद्र के अंदर वोट देकर आए हैं। हालांकि, कई बात मतदाता एग्जिट पोल के आंकड़े इकट्ठा करने वाले लोगों को गलत जानकारी भी देते हैं, जिससे एग्जिट पोल के परिणाम प्रभावित होते हैं। हालांकि, इसका असली मतगणना पर कोई असर नहीं पड़ता, व्यक्ति ने जिस उम्मीदवार और पार्टी के पक्ष में वोट किया है, उसी के पक्ष में उनके वोट की गिनती होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited