हरियाणा: नायब सैनी सरकार का बड़ा फैसला, 40 लाख परिवारों को 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

बता दें कि हरियाणा में इसी साल चुनाव होने हैं और इसके मद्देनजर सैनी सरकार का फैसला अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि चुनाव से ठीक पहले भाजपा सरकार ने चुनावी दांव खेला है।

Nayab Saini

नायब सैनी

मुख्य बातें
  • 40 लाख परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान
  • 1 लाख 80 हजार की आय वाले परिवार को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा
  • तीज के अवसर पर हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने बड़ा फैसला लिया
Haryana Govt Gas Cylinder Offer: हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 40 लाख परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। 1 लाख 80 हजार की आय वाले परिवार को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। तीज के अवसर पर हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है।

और क्या-क्या घोषणाएं

इसके अलावा मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में 14-18 साल की विधार्थियों साल में 150 दिन फोर्टिफाइड दूध मिलेगा। हरियाणा मातृ शक्ति उद्यम योजना के तहत अब 5 लाख रुपये तक का लोन भी मिल पाएगा। सेल्फ़ हेल्प ग्रुप की महिलाओं का रिवॉल्विंग फंड 20000 से बढ़कर 30000 रुपये होगा। सेलेफ हेल्प ग्रुप की समूह सखी का मानदेय 150 से बढ़ाकर 500 रूपये करने की भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की है।

क्या ये सैनी सरकार का चुनावी दांव?

बता दें कि हरियाणा में इसी साल चुनाव होने हैं और इसके मद्देनजर सैनी सरकार का फैसला अहम माना जा रहा है। चुनाव से ठीक पहले भाजपा सरकार ने चुनावी दांव खेला है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 500 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान कर बड़ा दांव खेला है। सरकार के इस फैसले से 46 लाख परिवारों को सीधा फायदा होगा। सरकार ने कहा है कि वह एक लाख 80 हजार रुपये की आय वाले परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देगी।

एमएसपी पर 10 और फसलें खरीदने को मंजूरी

इससे पहले 5 अगस्त को हरियाणा मंत्रिमंडल ने 10 और फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दी थी। यह मंजूरी राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा कुरुक्षेत्र में 'विजय शंखनाद' रैली में की गई घोषणा के एक दिन बाद दी गई, जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी। उन्होंने इसके अलावा नहर के पानी से सिंचाई शुल्क की बकाया राशि माफ करने की भी घोषणा की थी। ये घोषणाएं इस साल के अंत में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों से पहले की गई हैं।
सोमवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने एमएसपी पर फसल खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार पहले से ही 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है। सैनी ने कहा कि रागी, सोयाबीन, ज्वार और मूंग समेत 10 और फसलों को हरियाणा सरकार एमएसपी पर खरीदेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम से फसल विविधीकरण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य सरकार हरियाणा में कुल 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी। सैनी ने कहा कि हरियाणा सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। सैनी ने एक सवाल के जवाब में पंजाब सरकार से कुछ फसलों को एमएसपी पर खरीदने को कहा। उन्होंने कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से भी किसानों से एमएसपी पर फसल खरीदने को कहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited