Haryana Violence: दंगाइयों की भीड़, हर तरफ आगजनी...10 प्वाइंट में जानिए क्या-क्या हुआ

हिंसा की आंच गुरुग्राम के सेक्टर 70 तक पहुंच गई जो नई दिल्ली से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है। इस हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ आपको बता रहे हैं।

Haryana Violence

Haryana Violence

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह से शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा साइबर सिटी गुरुग्राम तक भी पहुंच गई। हिंसा में अब तक पांच लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं। हिंसा के दौरान धार्मिक स्थलों को भी निशाना बनाया गया। सैकड़ों वाहनों और कई दुकानों को दंगाइयों ने आग के हवाले कर दिया। सबसे भयावह बात ये रही कि हिंसा की आंच गुरुग्राम के सेक्टर 70 तक पहुंच गई जो नई दिल्ली से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है। इस हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ आपको बता रहे हैं।
  • मंगलवार रात को गुरुग्राम के सेक्टर 70 में कई दुकानों और झोपड़ियों में आग लगा दी गई। अधिकारियों ने पूरे जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसमें खुले पेट्रोल या डीजल की बिक्री पर प्रतिबंध भी शामिल है।
  • गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि शहर में छिटपुट झड़पें हुई हैं, अभी तक कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। पुलिस ने कहा कि आगजनी और झड़प की कुछ घटनाएं हुई हैं। लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई है।
  • पुलिस ने नागरिकों से अफवाहों पर भरोसा नहीं करने और सोशल मीडिया रिपोर्टों पर ध्यान न करने का भी आग्रह किया है।
  • गुड़गांव के सहायक पुलिस आयुक्त वरुण कुमार दहिया ने कह कि स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आज बंद रहने के बारे में सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे संदेश झूठे हैं। सभी यातायात सामान्य रूप से चल रहे हैं, कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • अमेरिकन एक्सप्रेस और केपीएमजी जैसे कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने कर्मचारियों को आज घर से काम करने की सलाह दी है।
  • दिल्ली से सिर्फ 50 किमी दूर नूंह में सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी। कई लोगों का कहना है कि एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद हिंसा भड़की है। यहां भीड़ ने जुलूस पर पत्थरों से हमला किया जिसके बाद 2,500 से अधिक लोग शरण लेने के लिए एक मंदिर में भाग गए।
  • शाम ढलते-ढलते हिंसा बढ़ती गई। आधी रात के बाद एक धार्मिक स्थल को आग लगा दी गई। नूंह और पड़ोसी गुरुग्राम में भीड़ ने 100 से अधिक वाहनों को आग लगा दी और तोड़फोड़ की।
  • नूंह में हिंसा के बाद बजरंग दल ने अपने कार्यकर्ता की मौत की जानकारी दी, हरियाणा में झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हुई। गुरुग्राम की सीमा से लगे सोहना में स्कूल और कॉलेज आज बंद हैं।
  • हरियाणा के कई अन्य जिलों में भी हिंसा की खबरें आईं। नूंह से 50 किमी दूर बादशाहपुर में दंगा हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि लगभग 200 लोगों की भीड़ लाठियों और पत्थरों से लैस होकर दोपहर 3 बजे के आसपास इलाके में घुस आई थी। उन्होंने मांस की दुकानों सहित कई दुकानों में तोड़फोड़ की और एक भोजनालय में आग लगा दी।
  • पलवल में भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से ज्यादा झोपड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ।

दिल्ली पुलिस भी अलर्ट

उधर, हरियाणा हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस भी अलर्ट है और कई इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में होने वाली ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैयार है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited