Haryana Violence: दंगे के पीछे बड़ा गेम प्लान, जरुरत पड़ने पर चलाएंगे बुलडोजर, एक्शन में गृह मंत्री अनिल विज

Haryana Violence: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा में अब तक कुल 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को हिरासत में लिया गया है।102 एफआईआर दर्ज की गई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके पीछे एक बड़ा गेम प्लान है। जरुरत पड़ने पर हम बुलडोजर चलाएंगे।

Haryana Home Minister Anil Vij, Haryana violence, Nuh communal violence, Nuh riots

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह जिले के हुई हिंसा में शामिल लोगों की धड़-पकड़ चल रही है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कुल 102 FIR दर्ज की गई हैं। अब तक 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 लोग एहतियातन हिरासत में हैं। हमें जानकारी मिल रही है कि गोलीबारी की घटनाएं पूर्व नियोजित थीं। छतों पर पत्थर जमा किये गए थे और लोगों ने पहाड़ियों पर जाकर गोलीबारी की। हम जानकारी एकत्र कर रहे हैं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। जरुरत पड़ने पर हम बुलडोजर चलाएंगे। हम जांच करेंगे कि क्या घटना के संबंध में कोई पूर्व इनपुट था। उन्होंने कहा कि इसके पीछे एक बड़ा गेम प्लान है। लोग मंदिरों के बगल की पहाड़ियों पर चढ़ गए, उनके हाथों में लाठियां थीं और प्रवेश बिंदुओं पर इकट्ठा हो गए। यह सब एक उचित योजना के बिना संभव नहीं है। गोलियां चल रही थीं, कुछ लोगों ने हथियारों का भी इंतजाम कर रखा था। ये सब एक योजना का हिस्सा है। गहन जांच किए बिना हम किसी शीघ्र निष्कर्ष पर नहीं पहुंचेंगे। हालात सुधरने के बाद इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।

घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा- अनिल विज

विज ने यह भी कहा कि झड़पों के संबंध में अब तक 102 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें से आधी अकेले नूंह में और बाकी गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा पलवल सहित अन्य जिलों में दर्ज की गई हैं। उन्होंने अंबाला में मीडिया से कहा कि मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि इन घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। विज ने यह भी कहा कि जांच जारी है। मंत्री ने कहा कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनसे कानून के मुताबिक पूछताछ की जा रही है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही विज ने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखने और निगरानी के लिए एक समिति बनाई गई है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर नहीं करने की अपील की।

घटना को बहुत गंभीरता से लिया है, जांच जारी है- अनिल विज

शुक्रवार की नमाज का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि उन्होंने नूंह, फरीदाबाद और गुरुग्राम के कमिश्नरों से बात की है और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। विज ने कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव से हरियाणा के बाकी हिस्सों में जहां भी शुक्रवार की नमाज होती है, वहां पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बारे में चर्चा की। मंत्री ने कहा कि सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं, लेकिन कुछ मौलवियों ने घर पर नमाज अदा करने का आह्वान किया है। नूंह में साइबर अपराध थाने को निशाना बनाए जाने के सवाल पर विज ने कहा कि हमने घटना को बहुत गंभीरता से लिया है। यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि थाने पर हमला किसने किया और वे कौन से रिकॉर्ड नष्ट करना चाहते थे।
गौर हो कि विश्व हिंदू परिषद (VHP) की शोभायात्रा पर सोमवार को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद मुस्लिम बहुल नूंह समेत हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा में होम गार्ड के दो जवान और एक इमाम सहित 6 लोगों की मौत हो गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited