Heatwave Alert: दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में आग उगलेगा सूरज, जानिए IMD का ताजा अपडेट

Heatwave Alert: IMD ने 17 से 20 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 22 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी भी की है। अगले सात दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में तूफान, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है।

IMD Alert

भीषण गर्मी को लेकर IMD ने जारी की चेतावनी

Heatwave Alert: उत्तर भारत समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। अगर की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में भीषण गर्मी की मार से फिलहाल राहत मिलने के आसार कम हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों के बीच राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान के और बढ़ने के आसार है।
IMD ने 17 से 20 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। वहीं, 16 से 20 मई तक पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के साथ-साथ कई अलग-अलग क्षेत्रों में लू चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश, बिहार में और चढ़ेगा पारा

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 15 से 19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग या कुछ इलाकों में लू की स्थिति प्रभावित होने की संभावना है। राजस्थान, पंजाब के अलावा दक्षिण हरियाणा को भी 16-19 मई के दौरान लू की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। वहीं, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार में 17-19 मई के दौरान लू की गंभीर स्थिति देखी जाएगी।
आईएमडी ने कहा कि 17 से 19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में तेज लू चलने के आसार है। 18 और 19 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा और 19 मई को पूर्वी राजस्थान में लू की भयानक स्थिति दिखने की संभावना है। 15 से 17 मई के दौरान गुजरात के अलग-अलग इलाकों में, 15 और 16 मई को कोंकण में, 16 और 17 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में, 18 और 19 मई को झारखंड, ओडिशा, दिल्ली, गंगीय पश्चिम बंगाल को लू का सामना करना पड़ सकता है।

तटीय राज्यों में बारिश होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 22 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी भी की है। अगले सात दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में तूफान, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में भी इस समय के दौरान समान मौसम की स्थिति के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
हीट वेब समेत अन्‍य तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने की सलाह देते हुए कहा है कि अगर बहुत जरूरी न हो तो सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक घर में ही रहें। अगर बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें वो भी पूरी सुरक्षा के साथ। लगातार पानी पीते रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited