गोवा में बारिश का कहर! कुंडैम इंडस्ट्रियल एस्टेट की दीवार गिरने से तीन की मौत, कई इलाकों में जलभराव

गोवा में भारी बारिश का दौर जारी है। इसके चलते कई इलाकों में जलभराव की स्थिति भी देखने को मिली। इस दौरान कुंडैम इंडस्ट्रियल एस्टेट में दीवार गिरने से हादसा हो गया। जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई।

Goa Rain

गोवा में भारी बारिश (फोटो साभार - istock)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • भारी बारिश से निचले इलाके जलमग्न
  • बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी
  • पणजी में सबसे अधिक बारिश
Goa Weather: गोवा में सोमवार को लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश से कई निचले इलाके जलमग्न हो गए। पुलिस ने बताया कि रविवार को उत्तर गोवा में भारी बारिश के बीच कुंडैम इंडस्ट्रियल एस्टेट में दीवार गिरने की घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी। एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में मजदूर दिलीप यादव (37), मुकेश कुमार सिंह (38) और ट्रिनिटी नायक (47) की मौत हो गयी। गोवा में शनिवार से भारी बारिश हो रही है और राज्य के शिक्षा विभाग ने सोमवार को 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया है।

बारिश का ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए उत्तर और दक्षिण गोवा जिलों में कई स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है। पणजी में सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में सबसे अधिक 360 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी, जबकि क्वेपम में सबसे कम 175 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। दक्षिण गोवा में कैनाकोना तालुक के कई इलाके रविवार रात से ही जलमग्न हैं।

पुल के ऊपर से बह रहा पानी

कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य के समीप एवेम गांव के निवासियों ने दावा किया कि उन्हें कैनाकोना शहर से जोड़ने वाला इकलौता पुल जर्जर अवस्था में है और अगर वह ढह गया तो वे पूरी तरह से अलग-थलग पड़ जाएंगे। इलाके के एक निवासी बासुरी देसाई ने कहा, ‘‘पिछले दो दिन से पानी पुल के ऊपर से बह रहा है और उसके दो खंभे टूट गए हैं। लोगों ने इस पुल का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है क्योंकि यह किसी भी समय गिर सकता है।’’

लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील

स्थानीय लोगों के अनुसार, उत्तर गोवा के मायेम में भी ऐसी ही स्थिति है जहां गांव को अन्य इलाकों से जोड़ने वाली सड़क जलमग्न है। मायेम निवासी रामकृष्ण नाइक ने कहा, ‘‘लोग बाहर निकलने का कोई जोखिम नहीं उठा रहे हैं और वे जल स्तर कम होने तक घरों के भीतर ही रहेंगे।’’ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पत्रकारों से बातचीत में लोगों से घरों के भीतर रहने और बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में न जाने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सक्रिय है और दोनों जिलों के जिलाधीश 24 घंटे स्थिति पर नजर रख रहे हैं। जल संसाधन विभाग के अनुसार, राज्य के सबसे बड़े सलौलिम बांध में जल स्तर रविवार रात को पूर्ण क्षमता पर पहुंच गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited