Highest Civilian Awards: भारत में ये 4 हैं सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, 'भारत रत्न', पद्म पुरस्कारों के बारे में जानिए

Highest Civilian Awards in India: राष्ट्रपति हर साल गणतंत्र दिवस पर लोगों या समुदायों को समाज में उनके असाधारण काम के लिए सराहना के प्रतीक के रूप में भारत रत्न, पद्म पुरस्कार जैसे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देते हैं।

Highest Civilian Awards in India

असाधारण काम के लिए सराहना के प्रतीक के रूप में भारत रत्न, पद्म पुरस्कार जैसे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिए जाते हैं

Highest Civilian Awards in India: भारत सरकार समाज में उनके असाधारण कार्यों के लिए लोगों या समुदायों को सराहना के प्रतीक के रूप में हर साल पुरस्कार और सम्मान देती है। भारत सरकार हर साल उन लोगों को कई सम्मान देती है जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट योग्यता हासिल की है जैसे कि भारत रत्न (Bharat Ratna), आदि भारतीय सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न है जो असाधारण उपलब्धि का प्रतीक है और राष्ट्र के प्रति असाधारण सेवा के लिए दिया जाता है।
भारत रत्न उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया हो। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार 1954 में शुरू किया गया था और कला, साहित्य, सार्वजनिक सेवा, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में दिया जाता है।

The Highest Civilian Awards in India:-

भारत रत्न- भारत में पहला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
पद्म विभूषण- भारत में दूसरा (दूसरा) सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
पद्म भूषण- भारत में तीसरा (तीसरा) सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
पद्म श्री- भारत में चौथा (चौथा) सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
भारत रत्न पुरस्कार (Bharat Ratna Award) के बारे में:-
भारत रत्न (Bharat Ratna) भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। यह राष्ट्रीय सेवा की उच्चतम डिग्री के लिए प्रदान किया जाता है। इस सेवा में कलात्मक, साहित्यिक और वैज्ञानिक उपलब्धियों के साथ-साथ उच्चतम क्रम की सार्वजनिक सेवा की मान्यता भी शामिल है। खेल को 2013 में इस पुरस्कार श्रेणी में जोड़ा गया था। भारत रत्न पुरस्कार की स्थापना 2 जनवरी 1954 को भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited