Himachal Monsoon Session 2024: हिमाचल प्रदेश में कल से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, सुक्खू सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष!

Himachal Monsoon Session 2024: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का शुभारंभ मंगलवार को होगा। विधानसभा का मानसून सत्र 27 अगस्त से 9 सितंबर तक चलेगा। जिसमें कुल 10 बैठकें आयोजित की जाएंगी। मानसून सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ होने के पूरे आसार हैं।

Sukhvinder Singh Sukhu

कल से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र

तस्वीर साभार : भाषा
Himachal Monsoon Session 2024: हिमाचल प्रदेश विधानसभा का दो सप्ताह तक चलने वाला मानसून सत्र मंगलवार को शुरू होगा। विधानसभा सत्र के हंगामेदार होने की उम्मीद है क्योंकि सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक दूसरे को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। भाजपा बिजली पर सब्सिडी में कटौती, ग्रामीण क्षेत्रों में मुफ्त पानी बंद करने, पांच से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद कर उनका विलय करने तथा चुनावी वादों से पीछे हटने के आरोप लगा कांग्रेस सरकार को घेरने की तैयारी में है।

सुक्खू सरकार ने कसी कमर

भाजपा विधायक सरकार के वित्तीय अनुशासन और सुक्खू सरकार में राजनीतिक सहयोगियों की नियुक्तियों के खिलाफ भी आवाज उठाएंगे, खासकर तब जब राज्य सचिवालय के कर्मचारी सरकार की फिजूलखर्ची और कर्मचारियों को महंगाई भत्ते जैसे लाभ देने में देरी की ओर ध्यान आकर्षित करा रहे हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस अपने फैसलों का बचाव करने के लिए कमर कस रही है। बजट के बाद यह पहला सत्र है, जो राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के साथ समाप्त हुआ था। फरवरी में तीन निर्दलीय और छह कांग्रेस के बागी विधायकों सहित नौ विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था।
कांग्रेस सदस्य भाजपा द्वारा धनबल के बल पर निर्वाचित कांग्रेस सरकार को गिराने और राज्य में नौ उपचुनाव थोपने के मुद्दे उठाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सत्र से पहले सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई भाजपा सदस्य इसमें शामिल नहीं हुए। पठानिया ने बताया कि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने उन्हें फोन पर बताया कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है। मानसून सत्र के दौरान 10 बैठके होंगी जिनमें दो दिन गैर सरकारी काम काज के लिए निर्धारित है। पठानिया ने बताया कि 640 तारांकित और 296 अतारांकित सहित 936 प्रश्न तथा सात ध्यानाकर्षण प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited