Himachal Election: फूंक गया बिगुल...क्या होगा मुद्दा और किसके बीच होगी लड़ाई; किन चेहरों पर लग रहे दांव

Himachal Election: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में होगा। मतदान के लिए 12 नवंबर की तारीख तय की गई है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। इस चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है।

himachal election

हिमाचल चुनाव में क्या होंगे मुद्दे

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
मुख्य बातें
  • बेरोजगारी और किसानों का मुद्दा है अहम
  • कांग्रेस बिना सीएम फेस के लड़ेगी चुनाव
  • बीजेपी से जयराम ठाकुर ही रहेंगे सीएम फेस
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (14 October 2022) को बिगुल फूंक गया है। चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। अभी तक राज्य में बीजेपी काफी पहले ही चुनावी मोड में आ चुकी है, जबकि कांग्रेस ने शुक्रवार से ही अपने चुनावी अभियान की शुरूआत की है। वहीं आप भी इनके पीछे-पीछे चल रही है।
क्या हैं मुद्दे
इस बार का मुद्दा मुख्य रूप से बेरोजगारी होने वाला है। नौकरी को लेकर राज्य के युवा परेशान हैं, यही कारण है कि शुक्रवार को जब प्रियंका गांधी ने हिमाचल में चुनावी अभियान की शुरूआत की तो उन्होंने वादा कर दिया कि सरकार बनते ही एक लाख खाली पड़े सरकारी पदों पर बहाली निकाली जाएगी। बेरोजगारी का मुद्दा बीजेपी को इस चुनाव में परेशान कर सकता है। हालांकि बीजेपी के पास हर मुद्दे की काट के रूप में पीएम मोदी का चेहरा मौजूद है।
साथ ही किसानों के मुद्दे और महंगाई भी चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। किसानों का कर्ज और खुदकुशी दोनों को विपक्षी पार्टियां उठा रही हैं। महंगाई को लेकर भी कांग्रेस आक्रमक रही है। वहीं आप शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर चुनावी मैदान में है।
कौन होगा चेहरा
इस चुनाव में बीजेपी अपने पुराने चेहरे जयराम ठाकुर पर ही चुनाव लड़ेगी। हालांकि चुनाव मुख्य रूप से पीएम मोदी के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा। बीजेपी की ओर से साफ किया जा चुका है कि सीएम फेस वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ही रहेंगे। हालांकि इनके अलावा अनुराग ठाकुर की भी अपनी उम्मीदें हैं, लेकिन सफल होंगे या नहीं, ये चुनाव के बाद ही पता चलेगा।
कांग्रेस ने सीएम फेस के नाम पर साफ कर दिया है कि वो सामूहिक नेतृत्व के साथ ही चुनावी मैदान में उतरेगी, यानि कि कोई भी सीएम फेस नहीं होगा। हालांकि अगर कांग्रेस सत्ता में वापसी करती है तो पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह पर कांग्रेस दांव लगा सकती है। अभी कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष भी वहीं हैं।
किसके बीच है लड़ाई
इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही लड़ाई दिख रही है। हालांकि आम आदमी पार्टी जरूर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटी है। केजरीवाल राज्य का दौरा भी कर चुके हैं। राज्य में पिछले कई चुनावों से कोई भी सरकार सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है। पिछली बार कांग्रेस को पटखनी देकर बीजेपी ने सत्ता में वापसी की थी। इस आधार पर इस बार कांग्रेस को उम्मीदें हैं कि वो सत्ता में वापसी कर सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited