HP Sankalp: हिमाचल प्रदेश सीएम ने नशीली दवाओं की समस्या से निपटने के लिए शुरु की 'संकल्प' पहल

HP-SANKALP CM हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नशीली दवाओं की समस्या से निपटने के लिए 'संकल्प' पहल की शुरुआत की।

Himachal Pradesh CM Sukhwinder Singh

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने नशीली दवाओं के उन्मूलन के लिए एक पहल 'संकल्प' की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य नशीली दवाओं की तस्करी से निपटना और पुनर्वास प्रयासों का समर्थन करना भी है, सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई।मुख्यमंत्री ने दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस पहल की शुरुआत की।
इस अवसर पर बोलते हुए, सुखू ने नशीली दवाओं की तस्करी को रोकने और पुनर्वास प्रयासों का समर्थन करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और कहा कि अधिकारियों को नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं, बयान में कहा गया।
उन्होंने कहा कि पिछले महीने ऐसे मामलों में कई गिरफ्तारियां की गई हैं और राज्य के युवाओं को इस खतरे का शिकार होने से बचाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 'हमारा लक्ष्य नशे की लत से प्रभावित लोगों की मदद करना और उन्हें उनके परिवारों से जोड़ना और समाज में फिर से शामिल करना है।' उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार सिरमौर जिले के पच्छाद उपमंडल के कोटला बड़ोग में एक राज्य स्तरीय मॉडल नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्र स्थापित करने जा रही है, जो मादक द्रव्यों के सेवन से जूझ रहे व्यक्तियों की सहायता करेगा और उन्हें समाज की मुख्यधारा में फिर से शामिल करने में मदद करेगा।
इसके अलावा, राज्य में 9,000 विशेष रूप से विकलांग बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए सोलन जिले के कंडाघाट में एक उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण भी किया जा रहा है। राज्य सरकार 23,000 बच्चों, विधवाओं और एकल महिलाओं (एकल नारी) को मुफ्त शिक्षा भी प्रदान कर रही है और बुजुर्गों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए एक योजना पर काम चल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited