Himachal Pradesh CM Resign: विधायकों की बगावत के बाद हिमाचल सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की इस्तीफे की पेशकश, अब कांग्रेस आलाकमान करेगा फैसला

Himachal Pradesh CM Resign: बुधवार को विधायकों की नाराजगी पर बात ही चल रही थी कि कांग्रेस के कद्दावर नेता विक्रमादित्य सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने साफ कर दिया कि वो सूक्खू के साथ काम नहीं कर सकते हैं।

sukhvinder singh sukhu

हिमाचल सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की इस्तीफे की पेशकश

Himachal Pradesh CM Resign: हिमाचल प्रदेश में जारी राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांग्रेस आलाकमान के सामने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों के क्रॉस वोटिंग के बाद से विधायकों की नाराजगी सामने आई थी। जिसके बाद कहा जा रहा था कि कांग्रेस के विधायक सुक्खू से नाराज हैं और सीएम बदलना चाहते हैं।

विक्रमादित्य सिंह ने मंत्री पद से दे दिया था इस्तीफा

बुधवार को विधायकों की नाराजगी पर बात ही चल रही थी कि कांग्रेस के कद्दावर नेता विक्रमादित्य सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने साफ कर दिया कि वो सूक्खू के साथ काम नहीं कर सकते हैं। जिसके बाद खबर आई है मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस्तीफा की पेशकश कर दी है। हिमाचल के सीएम ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

15 भाजपा विधायक सस्पेंड

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी के 15 विधायकों को बुधवार को निलंबित कर दिया और फिर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। भाजपा विधायकों को मंगलवार को पठानिया के कार्यालय के बाहर मार्शलों के साथ दुर्व्यवहार करने और सदन में अव्यवस्था पैदा करने के लिए निलंबित किया गया है। निलंबित विधायकों में ठाकुर के अलावा विपिन परमार, विनोद कुमार, हंस राज, जनक राज, बलबीर वर्मा, त्रिलोक जामवाल, दीप राज, सुरेंद्र शौरी, पूरन ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी, दिलीप ठाकुर, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार और रणवीर सिंह हैं।

हिमाचल विधानसभा का गणित

राज्य विधानसभा की 68 सीटों में से कांग्रेस के पास 40 और भाजपा के पास 25 सीटें हैं। बाकी तीन सीट पर निर्दलीयों का कब्जा है। हालांकि अब 6 विधायक अगर कांग्रेस में नहीं लौटते हैं तो कांग्रेस के पास 32 विधायक हो जाएंगे और बीजेपी के पास निर्दलीय के समर्थन मिलाकर कुल 34 विधायक हो जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited