हिमाचल प्रदेश: शिमला में कई जगह भूस्खलन, 20 शव बरामद; बचाव कार्य जारी

Shimla Landslides: शिमला में कई भूस्खलन के बाद बचाव और बहाली के प्रयास जारी हैं। जिला प्रशासन के अनुसार, मलबे से कम से कम 20 शव बरामद किए गए हैं और तलाशी अभियान जारी है।

Shimla Landslides

शिमला में कई जगहों पर भूस्खलन से तबाही

Shimla Landslides: हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के बाद बुधवार को शिमला में कई भूस्खलन के बाद बचाव और बहाली के प्रयास जारी हैं। जिला प्रशासन के अनुसार, मलबे से कम से कम 20 शव बरामद किए गए हैं और तलाशी अभियान जारी है। शिमला जिला प्रशासन ने सड़क बहाली शुरू करने के लिए बुधवार को एक आपातकालीन बैठक की। उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि हमने भूस्खलन और क्षतिग्रस्त सड़कों के कारण आज एक बैठक बुलाई। परिवहन प्रणाली और सड़क बहाली पर चर्चा करने के लिए सभी संबंधित विभागों को एक साथ बुलाया गया। अधीक्षण अभियंता (पीडब्ल्यूडी) ने एक बहाली योजना प्रदान की है और भूवैज्ञानिक स्थिति का आकलन करेंगे। इन सड़कों की बहाली के लिए एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

कई इलाकों का शिमला से संपर्क टूटा

कश्यप ने कहा कि जहां तक रामपुर में समेज इलाके में आई बाढ़ का सवाल है, तलाशी अभियान से अभी तक पूरी तरह से नतीजे नहीं मिले हैं। हमने 33 में से 20 शव बरामद कर लिए हैं; तलाश जारी रहेगी। शव सतलुज नदी में तैरते हुए पाए गए और नदी किनारे के पांच स्थानों पर निगरानी रखी जा रही है। समेज और तकलेच इलाकों में पहले भी काफी नुकसान हुआ है। पुनर्निर्माण के प्रयास जारी हैं।
शिमला में हुए कई भूस्खलनों ने बोइलौगंज, चौड़ा मैदान और एमएलए क्रॉसिंग को सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है। चौड़ा मैदान, बोइलौगंज और एमएलए क्रॉसिंग को जोड़ने वाली सड़क बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। शिमला के एसपी संजीव कुमार गांधी ने कहा कि पिछले दो दिनों में राजधानी में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन के कारण बोइलौगंज को जोड़ने वाली सड़क अब चलने लायक नहीं रही और हमने बोइलौगंज चौराहा से कोर्ट रोड के ज़रिए ट्रैफ़िक को दूसरी दिशा में मोड़ दिया है। उन्होंने आगे कहा कि शिमला के डिप्टी कमिश्नर ने शहर में भूगर्भीय पहलुओं, तैयारियों और बहाली के प्रयासों को संबोधित करने के लिए एक बैठक बुलाई है। एसपी ने कहा कि हमने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफ़िक को दूसरी दिशा में मोड़ दिया है और संबंधित विभाग मरम्मत के लिए गुणवत्तापूर्ण इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ट्रैफ़िक प्रबंधन के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

लोगों ने पर स्थानीय अधिकारियों लगाया लापरवाही का आरोप

निवासियों ने क्षतिग्रस्त सड़कों पर चिंता व्यक्त की और स्थानीय अधिकारियों पर लापरवाही के लिए भूस्खलन के लिए ज़िम्मेदार ठहराया। निवासियों को संभावित पानी और सीवेज आपूर्ति के मुद्दों की चिंता है क्योंकि बुनियादी ढांचा प्रभावित हुआ है। एक निवासी करमवीर ने निराशा व्यक्त की कि क्षतिग्रस्त सड़कें बड़ी समस्याएं पैदा कर रही हैं। हमारा मानना है कि भूस्खलन अधिकारियों की लापरवाही के कारण हुआ है। इन मुद्दों को संबोधित करना अधिकारियों की जिम्मेदारी है, लेकिन स्थानीय लोग पीड़ित हैं। अगर इन समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो निवासियों के लिए गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि बोइलौगंज, टोटू, चक्कर और बड़ा गांव जैसे इलाकों में क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के कारण पानी की कमी और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन क्षेत्रों में निरंतर निर्माण से समस्याएं और बढ़ने की संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited