Himachal Mosque Dispute: हिमाचल प्रदेश मस्जिद विवाद, ट्रेड यूनियन ने मनाली में बाजार बंद रखे, 10 प्वाइंट्स में समझें घटनाक्रम

Himachal Pradesh Mosque Dispute: हिमाचल के मनाली में एक ट्रेड यूनियन की अपील पर कि चल रही अशांति के कारण शनिवार को सुबह 11 बजे तक बाजार बंद रहे।

Himachal Pradesh Mosque Dispute Update

हिमाचल प्रदेश में मस्जिद विवाद

मुख्य बातें
  1. हिमाचल प्रदेश में मस्जिद विवाद को लेकर बढ़ते तनाव के कारण
  2. राज्य के कई क्षेत्रों में काफी अशांति फैल गई है
  3. संजौली, शिमला और मंडी में हुए विवाद के बाद स्थिति और भी गंभीर हो गई
Himachal Pradesh Mosque Dispute Update: हिमाचल प्रदेश में मस्जिद विवाद को लेकर बढ़ते तनाव के कारण राज्य के कई क्षेत्रों में काफी अशांति फैल गई है। संजौली, शिमला और मंडी में हुए विवाद के बाद स्थिति और भी गंभीर हो गई है और विरोध प्रदर्शन दूसरे क्षेत्रों में भी फैल गए हैं।

इस मामले में प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं:-

1. मनाली में एक ट्रेड यूनियन ने आदेश दिया है कि चल रही अशांति के कारण शनिवार को सुबह 11 बजे तक बाजार बंद रहें। एहतियात के तौर पर मनाली मॉल रोड के आसपास की दुकानें बंद कर दी गईं थीं।
2. संजौली और मंडी के बाद सिरमौर जिले के सुन्नी, कुल्लू, बिलासपुर और पांवटा साहिब में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं। हिंदू संगठन दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की जांच और उनकी गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।
3. बुधवार को शिमला में एक विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया, जब प्रदर्शनकारियों ने संजौली में एक विवादित मस्जिद स्थल के आसपास बैरिकेड्स तोड़ने का प्रयास किया। स्थिति तब और बिगड़ गई जब पुलिस ने पथराव किया और पानी की बौछारें और लाठियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप छह पुलिसकर्मी और चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए।
4. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नागरिकों से शांति बनाए रखने और भड़काऊ बयानों से दूर रहने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सभी धर्मों का सम्मान करता है और किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए।
5. गुरुवार को मंडी में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद के एक हिस्से को गिरा दिया, जिसके बारे में उनका दावा था कि वह सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर रहा था। यह कदम मंडी में एक विरोध प्रदर्शन के बाद उठाया गया, जहाँ प्रदर्शनकारियों ने 'जय श्री राम' का नारा लगाते हुए मस्जिद की ओर मार्च करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें तितर-बितर कर दिया।
6. मंडी नगर निगम ने मस्जिद की प्रबंधन समिति को 30 दिनों के भीतर अतिक्रमण किए गए हिस्से को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है। 45 वर्ग मीटर के लिए स्वीकृत मस्जिद वर्तमान में 232 वर्ग मीटर भूमि पर स्थित है।
7. शिमला पुलिस ने संजौली में हिंसक विरोध प्रदर्शन को भड़काने वालों के कॉल रिकॉर्ड एकत्र किए हैं। इसमें शामिल 50 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आठ एफआईआर दर्ज की गई हैं, सीसीटीवी और वीडियो साक्ष्य का उपयोग उन लोगों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने के लिए किया जा रहा है जिन्होंने कानून को अपने हाथ में लिया।
8. तनाव को कम करने के लिए, मुस्लिम कल्याण समिति ने नगर आयुक्त से संजौली मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को सील करने का अनुरोध किया है और स्वेच्छा से इसे ध्वस्त करने की पेशकश की है।
9. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने स्थिति पर टिप्पणी करते हुए दावा किया कि हिंदुओं की एकता ने मुस्लिम कल्याण समिति को संजौली मस्जिद मुद्दे पर झुकने के लिए मजबूर किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हिंदुओं की एकता राष्ट्र को एक शक्तिशाली संदेश भेजती है।
10. हिमाचल प्रदेश में विरोध प्रदर्शनों के फैलने के साथ ही अशांति बढ़ गई है, जो इस क्षेत्र में बढ़ते सांप्रदायिक तनाव को उजागर करती है। अधिकारी बढ़ती जांच और सार्वजनिक ध्यान के बीच स्थिति को संभालने और व्यवस्था बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited