Nitish Kumar: 'हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा 'नीतीश कुमार को I.N.D.I.A गठबंधन बैठक में गुस्सा क्यों आया

Nitish Kumar Angry: इंडिया ब्लॉक मीटिंग के दौरान नीतीश कुमार के संबोधन के दौरान, टीआर बालू ने दूसरी तरफ बैठे आरजेडी राज्यसभा सांसद मनोज के. झा को संकेत दिया कि क्या वह भाषण का अनुवाद कर सकते हैं क्योंकि वह समझने में असमर्थ थे।

Nitish Kumar Angry

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) इंडिया ब्लॉक मीटिंग (I.N.D.I.A Bloc Meeting ) के दौरान उस समय अपना आपा खो बैठे, जब द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) नेता टीआर बालू ने हिंदी में दिए गए उनके भाषण का अनुवाद मांगा। नीतीश कुमार के संबोधन के दौरान, टीआर बालू ने दूसरी तरफ बैठे राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद मनोज के. झा को संकेत दिया कि क्या वह भाषण का अनुवाद कर सकते हैं क्योंकि वह समझने में असमर्थ थे।
जब झा ने नीतीश कुमार से अनुमति मांगी, तो बिहार के सीएम ने अपना आपा खो दिया और कहा, “हम अपने देश को हिंदुस्तान कहते हैं और हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है, हमें भाषा आनी चाहिए।” इसके बाद नीतीश कुमार ने मनोज झा से अपने भाषण का अनुवाद न करने के लिए कहा और कहा कि अंग्रेजों को बहुत पहले ही भारत से निकाल दिया गया था और भारतीयों को भी औपनिवेशिक हैंगओवर से दूर रहना चाहिए।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी मौजूद थे

विपक्षी गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी मौजूद थे।आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे और अभियान रणनीतियों जैसे मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने मंगलवार को दिल्ली में अपनी चौथी बैठक बुलाई।

गठबंधन की बैठक में भाषा विवाद फिर उभरता दिख रहा है

विशेष रूप से, द्रमुक और उसके नेताओं ने केंद्र द्वारा दक्षिण भारत में हिंदी थोपने के खिलाफ बार-बार अभियान चलाया है। लेकिन गठबंधन की बैठक में भाषा विवाद फिर उभरता दिख रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited