10 लाख ओपीडी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की ऐतिहासिक उपलब्धि: अनुराग ठाकुर

अस्पताल-सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 6 वर्ष पूरे होने पर अनुराग सिंह ठाकुर के निजी प्रयास से क्षेत्र के 20 दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग भी निःशुल्क प्रदान किए गए, जो न्यूमैटिक सॉकेट पर आधारित हैं जिनकी कीमत लाखों मे हैं।

anurag thakur

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा के 10 लाख लाभार्थी पूरा होने पर देहरा में हिमाचल प्रदेश का अब तक का सबसे बड़े मेडिकल कैंप का आयोजन करवाया जिसमें 5312 लोगों ने निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया। अनुराग सिंह ठाकुर ने 10 लाख ओपीडी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए अस्पताल सेवा के माध्यम से जनसेवा के कार्य को निरन्तर आगे चलते रहने की बात कही है। इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद सिकंदर कुमार, नीति आयोग के डॉ वीके पॉल , गंगाराम अस्पताल से चेयरमैन डॉ डी एस राणा व देश भर से 50 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति रही। अनुराग ठाकुर ने डॉ वीके पॉल व गंगाराम अस्पताल से चेयरमैन डॉ डी एस राणा कोक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए स्वास्थ्य सेवा एक्सिलेंस अवॉर्ड से सम्मानित भी किया।
अनुराग ठाकुर ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया के लिए मेडिकल हब बनने जा रहा है। बहुत सारे देशो के लोग अपना इलाज कराने भारत आते है। हमारे देश में मेडिकल कॉलेज की संख्या 384 से बढ़कर 700 हो गई है। मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क उनके घर द्वार पर उपलब्ध कराने के लिए मैंने 6 वर्ष पूर्व सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत की थी। मुझे यह बताते हुए हर्ष व गर्व की अनुभूति हो रही है कि अस्पताल सेवा ने इतने कम समय में 10 लाख लोगों तक पहुंच कर उन्हें निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। अस्पताल- सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 10 लाख OPD पूरे होने पर, मुझे सेवा का इतना बड़ा अवसर देने पर और जनस्वास्थ्य से जुड़े मेरे इस वृहद कार्यक्रम पर असीम विश्वास जताने पर देवभूमि विशेषकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की सम्मानित जनता का मैं हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ। पहाड़ी क्षेत्र में ऑपरेट कर 8 लाख किलोमीटर चलना और 6400 से ज्यादा गावों में 10 लाख से ज्यादा मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर उनके लगभग 50 करोड़ रुपयों की बचत करवा पाने का सौभाग्य मिलना मेरे लिये बहुत ही संतोषजनक है। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से आपके घर तक पहुँच कर जनसेवा का यह कार्य निरन्तर आगे चलता रहेगा”
अस्पताल-सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 6 वर्ष पूरे होने पर अनुराग सिंह ठाकुर के निजी प्रयास से क्षेत्र के 20 दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग भी निःशुल्क प्रदान किए गए, जो न्यूमैटिक सॉकेट पर आधारित हैं जिनकी कीमत लाखों मे हैं। यह कृत्रिम अंग कार्बन फाइबर से तैयार किए गए हैं, यानी यह पहनने में अधिक हल्के और अधिक आरामदायक होने के साथ-साथ मजबूत और टिकाऊ भी हैं। यह कृत्रिम पैर लगने के बाद, दिव्यांग व्यक्ति चल सकता है, दौड़ सकता है, साइकल चला सकता है, सीढियां चढ़ सकता है व नृत्य भी कर सकता है। प्रदान किए जा रहे कृत्रिम हाथ की मदद से व्यक्ति भोजन बना सकता है, वाहन चला सकता है व समान भी उठा सकता है।
देहरा में मेडिकल कैंप में लोगों को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “देहरा में 500 करोड़ रुपये की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है जिससे इसके आसपास की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी। भविष्य में मेडिकल कॉलेज भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में ही बनेगा, बनखण्डी में बन रहे चिड़ियाघर में 90 % केंद्र का पैसा लगेगा, इसके साथ ही देहरा से हरिपुर सड़क केंद्रीय सड़क निधि से 10 करोड़ की बन कर तैयार है। साथ में ढलियारा तथा नंदनाला पुल करोड़ों रुपये की लागत से बन कर तैयार हैं। यहाँ हरिपुर में सैंकड़ों साल पुराने मंदिर है जिसके जीर्णोद्धार के लिए हम 1 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। अनुराग सिंह ठाकुर में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के देहरा विधानसभा के हरिपुर, गुलेर में पोस्ट ऑफिस भवन का उद्घाटन कर इसे जनसेवा हेतु समर्पित किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited