No Fly List: फर्जी कॉल करने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा, बम की धमकियों के बीच सरकार का फैसला!

No Fly List: बम धमकियों के बीच फर्जी कॉल करने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा ऐसा सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है।

Hoax callers_ no fly zone

बम की धमकियों के बीच सरकार का फैसला

No Fly List: पिछले तीन दिनों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर चलने वाली करीब एक दर्जन भारतीय उड़ानों को फर्जी बम धमकियां मिली हैं।सूत्रों ने बताया कि सरकार हाल ही में कुछ एयरलाइनों को मिली बम धमकियों के मद्देनजर कई कदम उठाने पर विचार कर रही है, जिसमें फर्जी कॉल करने वालों को 'नो-फ्लाई लिस्ट' में डालना और उड़ानों में एयर मार्शलों की संख्या बढ़ाना शामिल है।
बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो और गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने एयरलाइनों को मिली बम धमकियों पर चर्चा करने के लिए बैठक की। सूत्रों के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय 'नो-फ्लाई लिस्ट' को अपडेट करने के लिए फर्जी कॉल करने वालों की पहचान करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम कर रहा है।
खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद उड़ानों में एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी करने पर चर्चा हुई है। एनएसजी कमांडो की एक यूनिट को मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय मार्गों और कुछ संवेदनशील घरेलू मार्गों पर एयर मार्शल के रूप में तैनात किया जाता है।

एक दर्जन भारतीय उड़ानों को बम की झूठी धमकियाँ मिली हैं

स्काई मार्शल हथियारबंद सादे कपड़ों में सुरक्षा अधिकारी होते हैं जो यात्री विमानों में यात्रा करते हैं। पिछले तीन दिनों में, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर चलने वाली लगभग एक दर्जन भारतीय उड़ानों को बम की झूठी धमकियाँ मिली हैं। बुधवार को, दो उड़ानों - एक आकाश एयर और दूसरी इंडिगो की - को बम की धमकियाँ मिलीं, जो बाद में झूठी निकलीं। नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो साइबर सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस के साथ मिलकर धमकियों के पीछे के अपराधियों का पता लगाने के लिए काम कर रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited